Aaj Ka Panchang 31 December: पंचांग में जानिए आज शनिवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र
Advertisement

Aaj Ka Panchang 31 December: पंचांग में जानिए आज शनिवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

Aaj Ka Panchang 31 December 2022: आज शनि मंदिर में दीप जलाने, पीपल के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाने और साथ ही शनिदेव को तिल का तेल या सरसों का तेल, काले कपड़े, उड़द की दाल, तिल, पान, सुपारी, काला कपड़ा और मिट्टी के तेल से भरे दीपक जलाने से आपकी जिंदगी में उत्पन्न शनि से संबंधित सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. 

Aaj Ka Panchang 31 December: पंचांग में जानिए आज शनिवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

पटनाः Aaj Ka Panchang 31 December 2022: पंचांग सनातन परंपरा का एक जरूर अंग है. इसके जरिए ही तिथियों की गणना, राहुकाल, शुभ-अशुभ समय आदि के बारे में पता चलता है. सनातन परंपरा में हर एक दिन अलग-अलग देवताओं को समर्पित है. ऐसे में शनिवार का दिन भी बड़ा खास होता है और इस दिन हनुमान जी और न्याय के देवता शनिदेव की पूजा होती है. भगवान बजरंगबली और शनिदेव की पूजा का इस दिन विशेष विधान है. शनिवार का दिन होने की वजह से न्याय के देवता शनि की पूजा और उनसे जुड़े दोषों से निवारण के लिए यह सबसे उत्तम दिन है.

शनिदेव की ऐसे करें पूजा

आज शनि मंदिर में दीप जलाने, पीपल के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाने और साथ ही शनिदेव को तिल का तेल या सरसों का तेल, काले कपड़े, उड़द की दाल, तिल, पान, सुपारी, काला कपड़ा और मिट्टी के तेल से भरे दीपक जलाने से आपकी जिंदगी में उत्पन्न शनि से संबंधित सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. चलिए जानते हैं कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079 पौष शुक्ल नवमी तिथि शनिवार है. आज नवमी तिथि शाम 6:33 तक रहेगी. तदुपरांत दशमी तिथि आरंभ हो जाएगी. आज प्रातः 11:47 तक रेवती नक्षत्र रहेगा. उसके पश्चात अश्विनी नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज सूर्योदय के समय परिघ योग की स्थिति रहेगी. परिघ योग 8:20 तक प्रातः रहेगा. तदुपरांत शिवयोग आरंभ हो जाएगा. आज चंद्रमा प्रातः 11:45 तक मीन राशि में चलायमान रहेंगे. तदुपरांत मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे. आज अभिजीत मुहूर्त का समय मध्यान्ह 12:20 से 1:02 तक रहेगा. रवि योग प्रातः 11:47 से पूरे दिन पर्यंत रहेगा. विजय मुहूर्त का समय दोपहर 2:26 से 3:08 तक रहेगा. वही राहुकाल का समय प्रातः 10:03 से 11:22 तक है आज पंचक, गंड मूल रवियोग है.

 

Trending news