Aaj Ka Panchang 24 December: पंचांग में जानिए शनिवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र
Advertisement

Aaj Ka Panchang 24 December: पंचांग में जानिए शनिवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

Aaj Saturday Ka Panchang 24 December:  विक्रम संवत 2079 पौष मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि शनिवार है. जहां प्रतिपदा तिथि दोपहर में 12:06 तक रहेगी, तदुपरांत द्वितीया तिथि आरंभ हो जाएगी. आज पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र रात्रि 10:15 तक रहेगा.

Aaj Ka Panchang 24 December: पंचांग में जानिए शनिवार का शुभ मुहूर्त, समय और नक्षत्र

पटना: Aaj Saturday Ka Panchang 24 December: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. हिंदू धर्म में हफ्ते का प्रत्येक दिन अलग-अलग देवताओं को समर्पित है. ऐसे में शनिवार का दिन भी बड़ा खास होता है और इस दिन हनुमान जी और न्याय के देवता शनिदेव की पूजा होती है. भगवान बजरंगबली और शनिदेव की पूजा का इस दिन विशेष विधान है. 

शनिवार का दिन होने की वजह से न्याय के देवता शनि की पूजा और उनसे जुड़े दोषों से निवारण के लिए यह सबसे उत्तम दिन है. आज शनि मंदिर में दीप जलाने, पीपल के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाने और साथ ही शनिदेव को तिल का तेल या सरसों का तेल, काले कपड़े, उड़द की दाल, तिल, पान, सुपारी, काला कपड़ा और मिट्टी के तेल से भरे दीपक जलाने से आपकी जिंदगी में उत्पन्न शनि से संबंधित सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी. आपको बता दें कि शनि न्याय के देवता हैं ऐसे में शनि देव को प्रसन्न करने के लिए वाणी में उदारता और आचरण में पवित्रता लाना बहुत जरूरी है. 

चलिए जानते हैं कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-

आज विक्रम संवत 2079 पौष मास शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि शनिवार है. जहां प्रतिपदा तिथि दोपहर में 12:06 तक रहेगी, तदुपरांत द्वितीया तिथि आरंभ हो जाएगी. आज पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र रात्रि 10:15 तक रहेगा, उसके पश्चात उत्तराषाढ़ा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. आज सूर्योदय के समय वृद्धि योग है जो प्रातः 9:27 तक रहेगा, तदुपरांत ध्रुव योग आरंभ हो जाएगा. आज चंद्रमा धनु राशि में पूरे दिन चलाय मान रहेंगे. आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:06 से 12:47 तक का है. विजय मुहूर्त दोपहर 2:11 से 2:53 तक रहेगा और गोधूलि मुहूर्त का समय सायं 5:37 से 6:05 तक का है. आज राहुकाल की स्थिति प्रातः 9:50 से 11:08 तक की है. आज चंद्र दर्शन त्रिपुष्कर योग है.

आज का पंचांग
विक्रम संवत 2079 
पौष मास 
पक्ष- शुक्ल पक्ष 
तिथि- प्रतिपदा तिथि 
वार- शनिवार 
प्रतिपदा तिथि दोपहर में 12:06 तक रहेगी 
तदुपरांत द्वितीया तिथि आरंभ हो जाएगी 
नक्षत्र- पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र रात्रि 10:15 तक रहेगा 
उसके पश्चात उत्तराषाढ़ा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा 
सूर्योदय के समय वृद्धि योग है जो प्रातः 9:27 तक रहेगा 
तदुपरांत ध्रुव योग आरंभ हो जाएगा 
चंद्रमा धनु राशि में पूरे दिन चलाय मान रहेंगे 
अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:06 से 12:47 तक का है 
विजय मुहूर्त दोपहर 2:11 से 2:53 तक रहेगा 
गोधूलि मुहूर्त का समय सायं 5:37 से 6:05 तक का है 
राहुकाल की स्थिति प्रातः 9:50 से 11:08 तक की है 
चंद्र दर्शन त्रिपुष्कर योग है

यह भी पढ़ें- Rashifal 24 December 2022: कर्क को मिलेगा शुभ समाचार, मिथुन को होगा धन लाभ, जानें अपना राशिफल

Trending news