जल्द बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाएं ये तरीका, जल्द से जल्द हो जाएंगे मालामाल
Advertisement

जल्द बनना चाहते हैं करोड़पति तो अपनाएं ये तरीका, जल्द से जल्द हो जाएंगे मालामाल

आज के समय में हर इंसान ज़िन्दगी में बहुत सारा पैसा कामना चाहता है. इंसान की यही चाहत है कि वो भी ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए और वो भी कम समय में कमाना चाहते थे.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: आज के समय में हर इंसान ज़िन्दगी में बहुत सारा पैसा कामना चाहता है. इंसान की यही चाहत है कि वो भी ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए और वो भी कम समय में कमाना चाहते थे.   जिसके लिए लोग कई अलग-अलग तरीके अपनाते है. कोई बैंक में सेविंग करता है तो कोई फिक्स डिपॉजिट करता है. वहीं, बहुत काम लोग ही ऐसे है जो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं. लेकिन बहुत कम इंसान शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते है. अगर शेयर बाजार में इन्वेस्ट किया होता तो शायद बहुत छोटा सा अमाउंट आपको बहुत अच्छा रिटर्न दे सकता था. लेकिन आप अभी भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है या तो आप डायरेक्ट इन्वेस्ट कर सकते है या फिर म्यूच्यूअल फण्ड के द्वारा भी इंडिरेक्ट इन्वेस्ट कर सकते हैं.  

20 साल में बन जाते करोड़पति

शेयर मार्केट में अगर आप सही कंपनी में सही समय पर इन्वेस्ट करते है तो अच्छा रिटर्न मिलने की संभावनाएं बहुत अधिक हो जाती हैं. अगर आप ने लगभग 20 साल पहले MRF कंपनी के शेयर लिए होते तो आप आज करोड़पति होते क्योंकि आज से 20 साल पहले  MRF के शेयर की कीमत मात्र 850 रु/प्रति शेयर थी, जो आज के समय में 96000 रु/प्रति शेयर तक पहुंच गई थी. इसका मतलब अगर आप ने केवल 1 लाख रूपये के शेयर ख़रीदे होते तो आज उन शेयर की कीमत लगभग 1 करोड़ 12 लाख हो जाती है. इसके साथ ही कंपनी आपको बहुत बार डिविडेंट भी दे चुकी होती है तो बस आप को भी अच्छी कंपनियों के खोजना होगा और सही समय पर उसमें इंवेस्ट करना होगा.
 
SIP भी अच्छा विकल्प है इन्वेस्टमेंट के लिए

अगर आप को शेयर मार्केट की कम जानकारी है और आप डायरेक्ट निवेश करने में खतरा महसूस करते है तो आपके लिए SIP एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जिसमें आप काम जोखिम के साथ इन्वेस्ट करके अच्छा रिटर्न ले सकते हैं. अगर हम औसतन रिटर्न की बात करे तो 12-15% सालाना रिटर्न आपको मिल जाता है. आप को बस हर महीने 5500 रूपए इन्वेस्ट करना होगा जो 12% सालाना रिटर्न के हिसाब से 25 साल में 1 करोड़ से ज्यादा हो जायेगा.

तो बस आपको करना ये है कि छोटी-छोटी बचत करके इन्वेस्टमेंट करना शुरू करना होगा और लॉन्गटर्म तक इनवेस्टेड रहना होगा. जिससे आप को अच्छा रिटर्न मिल सके. लेकिन आप को किसी भी प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से एक बस अवश्य सलाह ले लेनी चाहिए.     

Trending news