Bagaha News: बगहा में गंडक नदी का रौद्र रूप, बैमौसम कटाव से खौफ में लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2016078

Bagaha News: बगहा में गंडक नदी का रौद्र रूप, बैमौसम कटाव से खौफ में लोग

Bagaha News: खुद मुख्य अभियंता ने इसका संज्ञान लेते हुए सहायक अभियंता और जेई को तत्काल प्रभाव से बचाव कार्य का निर्देश दिया है.

बगहा में गंडक नदी का रौद्र रूप

Bagaha News: बिहार के बगहा जिला में गण्डक नदी की बदलती धारा ने शहर के शास्त्रीनगर में कटाव शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से रिहायशी इलाके की ओर नदी ने अपनी धारा बदली है. लिहाजा गिरते जलस्तर के बाद भी कटाव से शहरवासियों में दहशत का माहौल बन गया है. यहीं वजह है कि लोग शहर किनारे नदी तट पर जहां कटाव से बचाव को लेकर बोल्डर पिचिंग यानी पक्के बांध निर्माण की मांग कर रहे हैं.

तत्काल प्रभाव से बचाव कार्य का निर्देश
वहीं, सूचना पर पहुचीं जल संसाधन विभाग की टीम बचाव राहत कार्यों की कवायद में जुटी है. खुद मुख्य अभियंता ने इसका संज्ञान लेते हुए सहायक अभियंता और जेई को तत्काल प्रभाव से बचाव कार्य का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें:Panta News: पटना के कदमकुआं थाना पहुंची हिमाचल पुलिस, जानें क्यों

बांध निर्माण कार्य मुकम्मल नहीं
बता दें कि साल 2007 में यहां भीषण कटाव के कारण करीब 500 परिवार बेघर हुए, जिन्हें रमणी बेलाश नीतीश नगर रामपुर में बसाया गया. बावजूद इसके बोल्डर नुमा पक्के बांध निर्माण कार्य मुकम्मल नहीं कराया गया. लिहाजा साल 2017 में भी कटाव हुआ. इस साल भी रूक रुक कर नदी कटान कर रही थी. 

ये भी पढ़ें:Kaimur: हेरोइन तस्करी में पुलिस ने 3 युवक को किया गिरफ्तार, पूछताछ में हुआ ये खुलासा

बचाव कार्य की कवायद शुरू
इसी बीच जाड़े के इस मौसम में घटते जलस्तर के बाद भी गण्डक नदी की धारा सीधा शहर के रिहायशी इलाके की ओर मुड़ कर तेज़ी से कटाव कर रही है. जिसको लेकर टेंडर प्रक्रिया के साथ ही बचाव कार्य की कवायद भी शुरू की गई है.

रिपोर्ट: इमरान अजीज

Trending news