बिहार के इन जिलों में खोले जाएंगे मॉडल आवासीय विद्यालय, जानें शिक्षकों की नियुक्ति की क्या है प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1529766

बिहार के इन जिलों में खोले जाएंगे मॉडल आवासीय विद्यालय, जानें शिक्षकों की नियुक्ति की क्या है प्रक्रिया

बिहार सरकार की योजना सभी जिलों में मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने की है. इसके लिए सरकार ने निर्माण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. सरकार का लक्ष्य है कि आगामी सत्र में कम से कम छह जिले में विद्यालय को शुरू कर दिया जाए.

बिहार के इन जिलों में खोले जाएंगे मॉडल आवासीय विद्यालय, जानें शिक्षकों की नियुक्ति की क्या है प्रक्रिया

पटना : बिहार सरकार शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लगातार काम कर रही है. सरकार बिहार के सभी जिलों में जल्द ही आवासीय मॉडल विद्यालय खोलने जा रही है. बता दें कि यह सभी स्कूल जमुई के सिमुलतल्ला विद्यालय की तर्ज पर खुलेंगे. साथ ही बीपीएससी के जरिए शिक्षकों की नियुक्ती होगी.

बिहार के सभी जिलों में खुलेंगे मॉडल आवासीय विद्यालय 
बता दें कि बिहार सरकार की योजना सभी जिलों में मॉडल आवासीय विद्यालय खोलने की है. इसके लिए सरकार ने निर्माण प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. सरकार का लक्ष्य है कि आगामी सत्र में कम से कम छह जिले में विद्यालय को शुरू कर दिया जाए. राज्य में यह विशेष विद्यालय बनाए जा रहे हैं और इन विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति भी विशेष रूप से होगी. बता दें कि विद्यालय में पढ़ाने वाली सभी शिक्षकों की नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग के तहत होगी. 

इन नियमों के तहत होगी शिक्षकों की भर्ती
बता दें कि विद्यालयों में शिक्षकों की बहाली सिमुलतला शिक्षा सोसायटी शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मी सेवा शर्त तथा अनुशासन नियमावली 2021 के आधार पर होगी. मॉडल विद्यालय की भर्ती लिए शिक्षकों के पास करीब तीन साल एक्सपीरियंस होना अनिवार्य है. जिन शिक्षकों के पास तीन साल का एक्सपीरियंस होगा सिर्फ उन्हीं की भर्ती होगी. इस विद्यालय में बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा. विद्यालय में पढ़ने वाले सभी छात्र को पढ़ाई से संबंधित सामग्री यहीं दी जाएगी. 

बच्चों के भविष्य के लिए सरकार कर रही काम
बिहार में पहले से ही एक अच्छे विद्यालय बने हुए है और उन विद्यालयों में भी पढ़ाई अच्छी होती है. अब सरकार ने एक नई सोच के साथ मॉडल आवासीय विद्यालयों को तैयार कर रही है. आने वाले दिनों में बच्चों इन स्कूल में बेहतर शिक्षा मिलेगी. वो दिन दूर नहीं कि बिहार के बच्चे देश का नाम रोशन करेंगे.

ये भी पढ़िए-  Chanakya Niti: आपको भी दिखते है अपने पार्टनर में ये गुण तो जीवनसाथी बनाने में न करें देरी

Trending news