बगहा अनुमंडल अस्पताल को मिला सदर अस्पताल का दर्जा, 15 दिनों के भीतर मिलेंगी आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं
Advertisement

बगहा अनुमंडल अस्पताल को मिला सदर अस्पताल का दर्जा, 15 दिनों के भीतर मिलेंगी आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं

बिहार के बगहा में मरीजों को अगले 15 दिनों में आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी. इसके साथ ही जर्जर और पुराने भवन को तोड़ते हुए नए भवन बनाए जाएंगे. इसके लिए सरकारी स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है.

बगहा अनुमंडल अस्पताल को मिला सदर अस्पताल का दर्जा, 15 दिनों के भीतर मिलेंगी आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं

बगहा: बिहार के बगहा में मरीजों को अगले 15 दिनों में आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी. इसके साथ ही जर्जर और पुराने भवन को तोड़ते हुए नए भवन बनाए जाएंगे. इसके लिए सरकारी स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है. दरअसल, मिशन 60 डेज के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी लेने के लिए जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने अनुमंडलीय अस्पताल बगहा का औचक निरीक्षण किया. 

डीएम ने लिया स्टोर रूम का जायजा
हालांकि इस दौरान दवा न मिलने की शिकायत पर डीएम ने खुद ही स्टोर रूम का जायजा लिया. इस क्रम में स्टोर रूम में वह दवा मौजूद नहीं थी. इसे लेकर जिलाधिकारी ने स्टोर इंचार्ज को फटकार लगाते हुए समय से दवा की डिमांड भेजने के निर्देश दिए. इसके साथ ही डीएम ने अनुमंडलीय अस्पताल के सभी कमरों का गहनता पूर्वक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में महिलाओं की ओपीडी को ऊपर से नीचे शिफ्ट करने का निर्देश दिए. डीएम ने बताया कि वर्ष 1976 के दौरान अनुमंडलीय अस्पताल का बिल्डिंग बना था. जिसका जीर्णोद्धार करना संभव नहीं है. इसे देखते हुए मरीजों के लिए फ्री फैब कोविड अस्पताल में व्यवस्थित किया जायेगा. 

मरीजों के लिए की गई केबिन की व्यवस्था
बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश पर नई व्यवस्था के तहत प्रीफैब कोविड अस्पताल को प्राइवेट हॉस्पिटल के तरह सजाया गया है. इसमें हर एक सुविधा है जो एक बड़े अस्पताल में होनी चाहिए. मरीजों के लिए अलग-अलग केबिन की व्यवस्था की गई है. इस नई व्यवस्था के तहत अब अनुमंडलीय अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों के साथ ज्यादा लोग नहीं जाएंगे. मात्र एक अटेंडेंट के रहने की व्यवस्था की गई है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि आने वाले मरीजों को परेशानी ना हो और इसके साथ ही मरीजों में इंफेक्शन बढ़ने का खतरा ना हो.

पूरी तरीके से बनाया गया एयर कंडीशनर अस्पताल
बता दें कि यह अस्पताल पूरी तरीके से एयर कंडीशनर अस्पताल बनाया गया है. डीएम ने बताया कि जिला मुख्यालय बेतिया से बगहा की दूरी ज्यादा है. ऐसे में बगहा के लोगों को ज्यादा सुविधा देने के लिहाज से बगहा अनुमंडलीय अस्पताल को मिशन 60 के तहत चयनित किया गया है. इसमें बेहतर से बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जाएगा. इसके साथ ही आवश्यकतानुसार डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों की व्यवस्था की जाएगी. इसके पूर्व छोटी सी बीमारी या जक्मी मरीजों को यहां से फौरन रेफर कर दिया जाता था. लिहाजा उम्मीद जताई जा रही है कि मिशन 60 के तहत अस्पताल के साथ-साथ इलाके के लोगों का कल्याण होगा और जल्द ही इस बदहाल अस्पताल का कायाकल्प किया जायेगा.

इनपुट- इमरान अजीज

यह भी पढ़ें- Kurhani By-Election 2022: कुढ़नी उपचुनाव की मतगणना कल, राजनीतिक बयानबाजी हुई तेज

Trending news