मुजफ्फपुर में बढ़ा चर्मरोग का प्रकोप, साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1371444

मुजफ्फपुर में बढ़ा चर्मरोग का प्रकोप, साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

मुजफ्फरपुर जिले के बंदरा प्रखंड क्षेत्र के इलाकों में इन दिनों ज्यादातर लोग चर्म रोग बीमारी की चपेट में हैं. बंदरा प्रखंड के पीएचसी में आने वाले मरीजों की संख्या में 30 प्रतिशत लोग चर्म रोग से पीड़ित हैं.

(फाइल फोटो)

Muzaffarpur: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के बंदरा प्रखंड क्षेत्र के इलाकों में इन दिनों ज्यादातर लोग चर्म रोग बीमारी की चपेट में हैं. बंदरा प्रखंड के पीएचसी में आने वाले मरीजों की संख्या में 30 प्रतिशत लोग चर्म रोग से पीड़ित हैं. जानकारी के मुताबिक बीते एक महीने में चर्म रोग के मरीजों में बढ़ोतरी हुई है. प्रखंड क्षेत्र में ज्यादातर गांव से चर्म रोग के जुड़े मामले सामने आ रहे हैं. चर्म रोग एक ऐसी बीमारी है जो एक दूसरे के संपर्क में आने से होती है. 

चर्म रोग के मरीजों में हुआ इजाफा
दरअसल मुजफ्फरपुर के बंदरा प्रखंड में लगातार चर्म रोग के मरीजों में इजाफा हो रहा है. जिसके कारण पीएचसी में ज्यादातर चर्म रोग के मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि बारिश होने के कारण चर्म रोग का प्रकोप ज्यादा तेजी से फैल रहा है. क्योंकि बारिश के मौसम में गंदगी बढ़ जाती है और जल जनित नमी की वजह से यह बीमारी का फैलाव बढ़ता जाता है. 

30 प्रतिशत मरीज चर्म रोगी
बन्दरा पीएचसी के डॉ. नौशाद ने बताया कि अस्पताल के ओपीडी में रोज 100 से डेढ़ सौ मरीज इलाज के लिए देखे जा रहे हैं. जिसमें करीब 30 प्रतिशत मरीज चर्म रोग से पीड़ित आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि चर्म रोग से पीड़ित मरीजों के लिए यहां खाने और लगाने की दवा का भरपूर मात्रा में प्रबंध किया गया है. जो कि मरीजों को दी जा रही है. साथ में चर्म रोग पीड़ित मरीजों को दवा के साथ-साथ साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की भी हिदायत दी गई है. घर में भी स्वच्छता अपनाने व स्वच्छ कपड़ों को पहनने तथा आसपास का माहौल भी स्वच्छ रखने को कहा गया है. इसके अलावा गंदे या एक दूसरे के कपड़ों का प्रयोग नहीं करने आदि को लेकर मरीजों से जानकारी साझा की गई है.

(रिपोर्ट- मणितोष कुमार)

ये भी पढ़िये: KSP Constable Recruitment 2022: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, जानें पूरी डिटेल्स

Trending news