Bihar News: बिहार विधानसभा के अगले स्पीकर होंगे नंदकिशोर यादव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2107518

Bihar News: बिहार विधानसभा के अगले स्पीकर होंगे नंदकिशोर यादव

Bihar News: नंदकिशोर यादव ने लगातार 7 बार पटना साहिब क्षेत्र से विधायक का चुनाव जीता है. उन्होंने बिहार सरकार में लंबे समय तक पथ निर्माण मंत्री का कार्य संभाला है और स्वास्थ्य मंत्री, पर्यटन मंत्री के रूप में भी राजनीति में अपनी भूमिका निभाई है.

Bihar News: बिहार विधानसभा के अगले स्पीकर होंगे नंदकिशोर यादव

पटना :  बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार ने विश्वास मत हासिल किया है. सरकार को पक्ष में 129 वोट मिले, जबकि विपक्ष को एक भी वोट नहीं मिला. इसके साथ ही बिहार विधानसभा में नए अध्यक्ष के लिए बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव को मंगलवार को नामांकित किया जाएगा.

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए करेंगे नामांकन
नंदकिशोर यादव जो पूर्व पथ निर्माण मंत्री रह चुके हैं, कल सुबह बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करेंगे. उनका राजनीतिक सफर बीजेपी के सक्रिय सदस्य के रूप में शुरू हुआ था और उन्होंने छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाई. नंदकिशोर यादव ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सक्रिय सदस्य के रूप में की थी, जहां उन्होंने समाज सेवा-यात्रा में भाग लेना शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़कर अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की.

पटना साहिब क्षेत्र से 7 बार जीता है विधायक का चुनाव 
नंदकिशोर यादव ने लगातार 7 बार पटना साहिब क्षेत्र से विधायक का चुनाव जीता है. उन्होंने बिहार सरकार में लंबे समय तक पथ निर्माण मंत्री का कार्य संभाला है और स्वास्थ्य मंत्री, पर्यटन मंत्री के रूप में भी राजनीति में अपनी भूमिका निभाई है. उन्होंने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का पद भी संभाला है, साथ ही उन्होंने बिहार में अन्य पदों पर भी योगदान दिया है.

राजनीति में छात्र जीवन से ही सक्रिय हैं नंद किशोर यादव
नंदकिशोर यादव का जन्म 26 अगस्त 1953 को हुआ था. उनके पिता का नाम स्व. पन्ना लाल यादव और मां का नाम स्व. राजकुमारी यादव है. उनके परदादा स्व. झालो सरदार जो एक प्रसिद्ध जमींदार थे. नंदकिशोर ने छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय होना शुरू किया था. 

इनपुट-आईएएनएस

ये भी पढ़िए-  बिहार में फ्लोर टेस्ट के एक-एक पल पर थी भाजपा आलाकमान की नजर, जीतनराम मांझी भी थे संपर्क में

 

Trending news