कोविड 19 वैक्सीन के नाम पर ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए ग्रामीण, बैंक खाते से उड़ गए पैसे
Advertisement

कोविड 19 वैक्सीन के नाम पर ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए ग्रामीण, बैंक खाते से उड़ गए पैसे

लोहरदगाः लोहरदगा के किस्को थाना क्षेत्र के नारी नावाडीह गांव में कोविड 19 वैक्सीन के नाम पर आने वाले कॉल का खौफ इस कदर फैला हुआ है कि लोग नए नंबर से आने वाले फोन कॉल रिसीव करने में डरने लगे हैं.

(फाइल फोटो)

लोहरदगाः लोहरदगा के किस्को थाना क्षेत्र के नारी नावाडीह गांव में कोविड 19 वैक्सीन के नाम पर आने वाले कॉल का खौफ इस कदर फैला हुआ है कि लोग नए नंबर से आने वाले फोन कॉल रिसीव करने में डरने लगे हैं. क्योंकि इस गांव में कोविड-19 वैक्सीन के नाम पर कुछ ठगों ने ऑनलाइन फ्रॉड का धंधा शुरू कर दिया है और उनके झांसे में आकर नावाडीह गांव के तीन लोगों ने अपने खून पसीना की कमाई गंवा दी है. तीन ग्रामीणों से एक ही तरीके से की गई ठगी के बाद अब लोगों में फोन कॉल वाले ठग की दहशत है.

बस एक फोन कॉल और खाली हो गया बैंक अकाउंट 
ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हुए लोगों का कहना है कि उनके मोबाइल पर कॉल आया था. जिसमें फोन करने वाले शख्स ने कहा कि वह सदर अस्पताल से बोल रहा है, साथ ही कॉल करने वाले शख्स ने कोविड 19 वैक्सीन की सेकेंड डोज लिए जाने की जानकारी मांगी. जिसके बाद  ग्रामीणों से रजिस्ट्रेशन बुक मेंटेन करने की बात कहकर उनके मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी के बारे में जानकारी मांगी. जैसे ही ग्रामीणों ने ओटीपी बताया वैसे ही उनके बैंक खाते से राशि कट गई. जबतक वो इस कॉल करनेवाले के बारे में किसी और को बता पाते तबतक गांव के ही तीन लोगों को कोविड 19 की वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम का कॉल आ चुका था और वो धोखाधड़ी का शिकार हो चुके थे.

ये भी पढ़ें- इस बार बेहतरीन तरीके से होगा श्रावणी मेले का आगाज, प्रशासन और दुकानदारों ने शुरू की तैयारी

सदर अस्पताल जाने पर मिली ठगे जाने की जानकारी
कोविड-19 वैक्सीन की जानकारी के नाम पर फोन कॉल के जरिए बैंक खाते से राशि कटने के बाद ग्रामीण परेशान हो गए, उसके बाद तीनों ग्रामीण सदर अस्पताल लोहरदगा पहुंचे जहां उन्होंने वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी ली. जहां उन्हें ये बताया गया कि अस्पताल से इस तरह का कोई फोन कॉल नहीं किया गया था. जिसके बाद ग्रामीणों को अहसास हुआ कि वो साइबर क्राइम का शिकार हो चुके हैं.

तीन ग्रामीणों से हुई 23,610 रुपये की ठगी
अनजाने नंबर से फोन कॉल के जरिए OTP की जानकारी लेकर जिन तीन ग्रामीणों से ठगी की गई है उन लोगों ने इस मामले को लेकर किस्को थाना में शिकायत दर्ज करायी है. शिकायत में कहा गया है कि किस्को थाना क्षेत्र के नारी नावाडीह गांव के रहने वाले अनवर अंसारी के बैंक खाते से ₹7000, समी उल्लाह अंसारी से ₹10600 और उमेश यादव से ₹6010 की ठगी हुई है. कुल मिलाकर तीनों ग्रामीण से फोन करने वाले शख्स ने 23,610 रुपये की ठगी की है. इधर मामला दर्ज होने के बाद पुलिस दिए गए नंबर की जांच करने की बात कह रही है.
(इनपुट- पारस साहू)

Trending news