भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू, उमड़ा जनसैलाब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1240486

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू, उमड़ा जनसैलाब

कोरोनकाल की वजह से 2 साल के इन्तजार के बाद आखिरकार भगवान जगन्नाथ की कृपा हुई और इस साल धूमधाम से ऐतिहासिक जगन्नाथ पुर मंदिर से रथ यात्रा निकाली गई.

(फाइल फोटो)

रांची : कोरोनकाल की वजह से 2 साल के इन्तजार के बाद आखिरकार भगवान जगन्नाथ की कृपा हुई और इस साल धूमधाम से ऐतिहासिक जगन्नाथ पुर मंदिर से रथ यात्रा निकाली गई. रथ यात्रा में राज्यपाल रमेश बैश और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ लाखों भक्त शामिल हुए और भगवान जगन्नाथ के जयकारे से पूरी राजधानी गूंज उठी. 

रथ यात्रा को लेकर ऐतिहासिक जगन्नाथपुर मंदिर में सवेरे से ही भक्तों का उत्साह देखने को मिला. एक तरफ जहां रथ यात्रा से पहले एक लंबी पूजा अर्चना की गई जिसमें सैकड़ों भक्त शामिल हुए और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ किया गया. जिसमें राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए. राज्यपाल रमेश बैस ने झारखंड की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान जगन्नाथ से उन्होंने प्रार्थना की है कि राज्य में सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहे और राज्य में खुशहाली व्याप्त हो. 

ये भी पढ़ें- एक बार फिर चर्चा में हजारीबाग, बेटियों ने साइंस और आर्ट्स दोनों में किया टॉप

भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना के बाद एक बार फिर जयकारे से पूरा परिसर गूंज उठा और इस दौरान राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी भगवान जगन्नाथ का जयकारा लगाया और फिर भारी उत्साह के साथ भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचा गया. रथ यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए और सब की बस एक चाहत थी कि रथ का स्पर्श किया जा सके. 

बरहाल भगवान जगन्नाथ के साथ बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र अब अपने मौसी के घर में प्रवास करने के लिए निकल चुके हैं. अब घूरती रथ यात्रा के साथ भगवान वापस गर्भ गृह में विराजमान हो जाएंगे. 
(रिपोर्ट- मनीष मिश्रा)

Trending news