Deoghar airport: उद्घाटन से पहले जानें क्या है देवघर एयरपोर्ट की खासियत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1252170

Deoghar airport: उद्घाटन से पहले जानें क्या है देवघर एयरपोर्ट की खासियत

Deoghar airport: 12 जुलाई, 2022 को पीएम मोदी देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. जिसको लेकर झारखंड सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. एयरपोर्ट का उद्घाटन होने के साथ ही देवघर के लोगों के लोगों अब  दिल्ली, कोलकाता, मुंबई जैसे बड़े शहरों के लिए फ्लाइट मिलेगी.

Deoghar airport: उद्घाटन से पहले जानें क्या है देवघर एयरपोर्ट की खासियत

देवघर:Deoghar airport: 12 जुलाई, 2022 को पीएम मोदी देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. जिसको लेकर झारखंड सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. एयरपोर्ट का उद्घाटन होने के साथ ही देवघर के लोगों के लोगों अब  दिल्ली, कोलकाता, मुंबई जैसे बड़े शहरों के लिए फ्लाइट मिलेगी. उद्घाटन से पहले हर तरफ देवघर एयरपोर्ट की चर्चा है ऐसे में हम आपको देवघर एयरपोर्ट की सभी खासियत के बारे में आज बताने जा रहे हैं.

653.75 एकड़ में फैला एयरपोर्ट 
653.75 एकड़ में फैले देवघर एयरपोर्ट को बनने में पांच साल लगे हैं.  एयरपोर्ट की कुल लंबाई 2500 मीटर है. वहीं टर्मिनल के बिल्डिंग को इको फ्रेंडली बनाया गया है. इसके अलावा टर्मिनल बिल्डिंग को मंदिर का रूप दिया गया है. यात्रियों को एयरपोर्ट के रनवे से ही बाबा मंदिर के पंचशूल का दर्शन होगा. 

401.34 करोड़ की लागत से बना
देवघर एयरपोर्ट को बनाने में 401.34 करोड़ की लागत लगी है. इस एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर बनाया गया है. इसके पास एयर बस 320 सीरीज और बोइंग विमान के परिचालन की क्षमता है. वहीं एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग 4000 वर्गमीटर में फैला हुआ है.  इसमें 180 यात्रियों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है. एयरपोर्ट के रनवे को 45 मीटर चौड़ा बनाया गया है. इसके बाद रनवे पर प्लैंक एरिया है.

ये भी पढ़ें- बाबा नगरी देवघर में जलाए जाएंगे एक लाख दीपक, पीएम मोदी के स्वागत को उत्साहित हैं लोग

फ्लाइट के समय में फेरबदल
12 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह को लेकर फ्लाइट के समय में थोड़ा फेरबदल किया गया है. 12 जुलाई को देवघर के लिए कोलकाता से सुबह 10:45 में  फ्लाइट उड़ेगी और ये फ्लाइट देवघर एयरपोर्ट पर सुबह 11:55  पक लैंड करेगी. वहीं देवघर एयरपोर्ट से शाम में 4:35 में पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी जो 5:50 में कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंड करेगी. हालाकि ये फ्रीक्वेंसी सिर्फ 12 जुलाई के लिए है. 14 जुलाई से फ्लाइट के समय में बदलाव किया गया है.

Trending news