लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह में पहुंचे सीएम हेमंत, किसानों को बांटी केसीसी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1230270

लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह में पहुंचे सीएम हेमंत, किसानों को बांटी केसीसी

इस मौके पर कृषि सचिव ने कहा, आज का दिन पलामू प्रमंडल के लिए बड़ा दिन है. झारखंड कृषि प्रधान जिला है, किसानों को सहयोग करना राज्य सरकार का कर्तव्य है, सरकार की कोशिश है सभी किसान को के सी सी से आच्छादित किया जाए. आज पूरे राज्य में बिरसा कृषि सम्मान समारोह चल रहा है

लातेहार में बिरसा किसान सम्मान समारोह में पहुंचे सीएम हेमंत, किसानों को बांटी केसीसी

लातेहार: सीएम हेमंत सोरेन, लातेहार में आयोजित बिरसा किसान सम्मान समारोह शामिल होने पहुंचे. इस दौरान उनके साथ मंत्री जोबा मांझी और कृषि मंत्री बादल पत्रलेख और सीएम के सचिव विनय चौबे भी मौजूद रहे. इस मौके पर डीसी लातेहार ने कहा, लातेहार मुख्य रूप से कृषि आधारित जिला है, सिंचाई, उन्नत बीज के साथ हर क्षेत्र में ध्यान दिया जा रहा है. सैंकड़ों तालाबों का जीर्णोधार किया जा रहा है ,यहां कृषि योग्य भूमि 86 हजार हेक्टेयर है, लगातार सिंचाई के क्षेत्र में सुधार किया जा रहा है. लातेहार में कुल 23 हजार बिरसा किसान को के सी सी की स्वीकृति दी जा रही है. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि विभाग में अभी भी कुछ टेढ़े मेढे लोग हैं उनको झारखंडी भाषा सीखने में वक्त लगेगा इस लिए हम इनको भी सिखा कर रखेंगे. 

नहीं तो ये यहां गुजरात और छत्तीसगढ़ से आ कर अपनी भाषा सीखा देंगे. उन लोगों से पूछिए जो लोग इजराइल खेती सीखने गए थे ,कितना सीख पाए. पिछले 20 वर्ष में पूर्व की सरकार ने किसान की हरियाली को सुखाने का काम किया है. इस लिए हमने यहां के किसानों के जड़ मजबूत करने का काम किया है. सरकार हमेशा आप के साथ चलने का संकल्प रखती है.

मात्र एक प्रतिशत ब्याज चुकाना होगा
इस मौके पर कृषि सचिव ने कहा, आज का दिन पलामू प्रमंडल के लिए बड़ा दिन है. झारखंड कृषि प्रधान जिला है, किसानों को सहयोग करना राज्य सरकार का कर्तव्य है, सरकार की कोशिश है सभी किसान को के सी सी से आच्छादित किया जाए. आज पूरे राज्य में बिरसा कृषि सम्मान समारोह चल रहा है. समय पर कर्ज की राशि लौटने पर मात्र 1% ब्याज चुकाना होगा. वहीं मनिका विधायक रामचंद्र सिंह ने इस मौके पर कहा, इस कार्यक्रम के जरिए पलामू प्रमंडल को सीएम सौगात देने आए हैं. इससे जमीनी स्तर के और जरूरतमंद लोगों को फायदा होगा.

जल्द मिलेगा बिरसा किसान सम्मान निधि का लाभ
इस मौके पर विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा, राज्य सरकार किसानों को सम्मान देने की योजना बनाई और इसके लिए लातेहार को चुना गया, सीएम किसानों के प्रति शुरू से संवेदनशील रहे हैं. यहां की 80% आबादी खेती पर निर्भर, किसान जितने संवृद्ध होगें ,राज्य उतनी ही तरक्की करेगा. एकदम न्यूनतम दर पर राज्य सरकार किसानों को ऋण से रही है. इस मौके पर कृषि मंत्री बादल ने कहा, आज पूरे राज्य के 250 से ज्यादा प्रखंडों में एक साथ बिरसा किसान सम्मान समारोह का आयोजन किया जा रहा है. झारखंड बनने के बाद कृषि की सुध पहली बार हेमंत सोरेन की गठबंधन सरकार ने लिया, और लगभग 4 लाख लोगो का कृषि ऋण माफ हुआ. राज्य में. लगभग 58 लाख कृषि परिवार हैं, सभी को जल्दी ही बिरसा किसान सम्मान का लाभ दिया जायेगा.

हमने सरकार बनाई और किसानों के कर्ज माफ किए: सीएम सोरेन
इस मौके पर मंत्री जोबा मांझी ने कहा, झारखंड कृषि प्रधान राज्य है यही सोच कर किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ कैसे मिले इस दिशा में काम कर रहे हैं. कोई भी लाभुक सरकारी लाभ से वंचित न हो इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा पहले की सरकार ने यहां के किसानों को बदलहाल कर के रखा था, उस सरकार को आपने उखाड़ फेंका. हमने सरकार बनाई और किसानों के कर्ज माफ किए. विरोधियों को लगता है पैसे के बदौलत सारी ताकत हासिल कर लेंगे पर समय समय पर किसान ने ऐसे लोगों को मुंह तोड़ जवाब दिया है. राज्य में एक आदिवासी नौजवान आपकी सेवा में लगा है, सरकार बनते ही कोरोना ने अपना कहर बरपाया और लोग मुर्गी की तरह मरने लगे, लाखों लोगों की जान गई पर भारत सरकार ने उसका आंकड़ा नहीं बताया, बताएगी भी कैसे. यूपी में तो लोग इस तरह मर रहे थे कि जलाने के लिए लकड़ी खत्म हो गई, दफन करने के लिए जमीन कम पड़ गए, और लोगों ने लाश को बहाने का काम किया.

यह भी पढ़िएः अग्निपथ योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब देना मुजफ्फरपुर सेना भर्ती निर्देशक कार्यालय, 10 से 1 बजे तक मिलेगी जानकारी

Trending news