बाबाधाम से एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगी उड़ान, बनकर तैयार हुआ देवघर एयरपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1132398

बाबाधाम से एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगी उड़ान, बनकर तैयार हुआ देवघर एयरपोर्ट

देवघर जिला भले ही झारखंड में पड़ता है, लेकिन बिहार की सीमा से लगे होने के कारण यहां के एयरपोर्ट का लाभ दोनों राज्यों को होगा. माना जा रहा है कि यहां से उड़ान शुरू हो जाने के कारण व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी.

बाबाधाम से एक महीने के अंदर शुरू हो जाएगी उड़ान, बनकर तैयार हुआ देवघर एयरपोर्ट

देवघर: झारखंड के देवघर में एयरपोर्ट उड़ानों के लिए तैयार है. बस एक महीने के अंदर ही इसके उद्घाटन की तारीख भी दे दी जाएगी. देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरने और यहां पहुंचने वाले यात्रियों का ख्याल रखते हुए सारी व्यवस्थाएं भी पूरी कर ली गई हैं. इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से न सिर्फ आने-जाने वाले लोगों को सुविधाएं मिलेंगी, बल्की एयरपोर्ट बनने से यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी और यहां के उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा. 

धार्मिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
देवघर में भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा वैद्यनाथ स्थापित हैं. यहां सावन के महीने में हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचते हैं, तो वहीं वर्षभर यहां देशभर से बाबा के भक्तों के आने का सिलसिला जारी रहता है. ऐसे में, देवघर एयरपोर्ट बन जाने के बाद दूसरे प्रदेशों के श्रद्धालु भी एक दिन के अंदर बाबाधाम पहुंचकर वैद्यनाथ धाम में दर्शन कर वापस लौट सकेंगे.  

बिहार-झारखंड के विकास को मिलेगी नई रफ्तार 
देवघर जिला भले ही झारखंड में पड़ता है, लेकिन बिहार की सीमा से लगे होने के कारण यहां के एयरपोर्ट का लाभ दोनों राज्यों को होगा. माना जा रहा है कि यहां से उड़ान शुरू हो जाने के कारण व्यावसायिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी. देवघर को मिलने जा रहे इस तोहफे से दोनों प्रदेशों को लाभ होने वाला है.

एयरपोर्ट तैयार, उड़ान का इंतजार
देवघर एयरपोर्ट पूरी तरह से बनकर तैयार है. BCAS के द्वारा टर्मिनल की बिल्डिंग और सिक्योरिटी चेकिंग को पूरा कर लिया गया है और शुरूआती दिनों में यहां से फिलहाल indigo और spicejet को उड़ान भरने के लिए स्वीकृति भी मिल गई है. देवघर एयरपोर्ट से दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और रांची जैसे शहरों के लिए उड़ानें भरी जाएंगी. देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा का कहना है कि एयरपोर्ट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और बहुत जल्द उद्घाटन का समय भी तय कर लिया जाएगा.

एयरपोर्ट परिसर में दिखेगी झारखंडी संस्कृति की झलक
बाबाधाम में एयरपोर्ट बना है तो यहां आने वाले यात्रियों को झारखंड की संस्कृति की झलक मिले और बाबाधाम जैसा वातावरण महसूस हो इसके लिए एयरपोर्ट की दीवारों पर बाबा धाम की छवि उकेरी गई है. साथ ही संथाल की लोक संस्कृति और कलाकृति को भी बखूबी दर्शाया गया है. इसके अलावा लोगों का ध्यान रखते हुए सोलर पार्किंग जैसी तमाम सुविधाएं दी गई हैं. देवघर एयरपोर्ट पर आने वाले पर्यटक यहां की यादें अपने साथ ले जाएं इसके लिए एक सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है.

(इनपुट-विकास)

Trending news