कुर्मी समाज का रेल रोको आंदोलन पांचवें भी जारी, 690 ट्रेनें हुई प्रभावित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1365925

कुर्मी समाज का रेल रोको आंदोलन पांचवें भी जारी, 690 ट्रेनें हुई प्रभावित

JharKhand News: कुर्मी जाती को एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर झारखण्ड,बंगाल और ओड़िसा में कुर्मी जाती का आंदोलन आज 05 वें दिन भी जारी रहा. कुर्मी जाती के इस आंदोलन से साऊथ इस्टर्न रेलवे के खड़गपुर डिवीज़न में पांचवें दिन भी रेल सेवा भी पूरी तरह से बाधित रहा.

कुर्मी समाज का रेल रोको आंदोलन पांचवें भी जारी, 690 ट्रेनें हुई प्रभावित

घाटशिला:JharKhand News: कुर्मी जाती को एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर झारखण्ड,बंगाल और ओड़िसा में कुर्मी जाती का आंदोलन आज 05 वें दिन भी जारी रहा. कुर्मी जाती के इस आंदोलन से साऊथ इस्टर्न रेलवे के खड़गपुर डिवीज़न में पांचवें दिन भी रेल सेवा भी पूरी तरह से बाधित रहा. प्रदर्शन के पांचवें दिन  तीनो राज्यों में रेल सेवा बाधित रही और सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, तो कई को डायवर्ट कर चलाया जा रहा है. प्रदर्शन से सबसे ज्यादा हावड़ा मुंबई मेन लाईन प्रभावित है, क्योंकि आंदोलनकारी खड़गपुर और झारग्राम के बिच खेमाशुली के पास ट्रैक पर कब्जा जमाकर कुर्मी समाज के हजारों लोग डेरा जमाए हुए हैं.

690 ट्रेनें हुई प्रभावित 
साऊथ इस्टर्न रेलवे के खरगपुर डिवीज़न मे पश्चिम बंगाल से दिल्ली और मुंबई ग्रांट कॉड सेक्शन में कई ट्रेन आज पांचवे दिन भी प्रभावित रहा. कुर्मी जाति के लोगों द्वारा अनुसूचित जनजाति दर्जे की मांग तथा सरना धर्म लागू करने की मांग को लेकर कई स्टेशनों पर धरना दिया गया. जिससे आवागमन पूरी तरह बाधित हो गई. पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, खड़कपुर,आसनसोल ,दुर्गापुर,झारग्राम, रामपुरहाट जैसे स्टेशन पर प्रदर्शनकारिओं ने रेल सेवा पूरी तरह बाधित कर रखा है. आंदोलन के कारण कुल 690 ट्रेन पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- दानापुर में संपत्ति विवाद में छोटे भाई ने चला दी गोली, पुलिस की निगरानी में हुआ अंतिम संस्कार

आंदोलन होगा तेज
वहीं इस आंदोलन को लेकर कुर्मी जाति के लोग अब पश्चिम बंगाल के खेमाशुली में इकट्ठा होकर आंदोलन कर रहे हैं. जिसमे झारखंड के बहरागोड़ा, चाकुलिया, मुसाबनी, घाटशिला, गुराबन्दा, डुमरिया सहित विभिन्न जगहों के लोग खेमाशुली पहुंच कर आंदोलन कर रहे हैं. अपनी मांगों को लेकर ट्रैक पर आंदोलन कर रहे आंदोलनकारियों का कहना है कि हमारी मांगों को जब तक नहीं माना जाएगा आंदोलन और तेज होता जाएगा. हालांकि इस आंदोलन को लेकर खड़गपुर रेल डिवीजन के सीनियर डीसीएम राजेश कुमार का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि सरकार की सार्थक पहल से जल्द आंदोलन समाप्त हो जायेगा. राज्य सरकार इसको लेकर पहल कर रही है जल्द ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेगी.

इनपुट- रणधीर कुमार सिंह

Trending news