Jharkhand News: कुड़मी समाज के रेल चक्का जाम के दौरान हुए पत्थरबाजी मामले में 19 गिरफ्तार, 36 हैं नामजद
Advertisement

Jharkhand News: कुड़मी समाज के रेल चक्का जाम के दौरान हुए पत्थरबाजी मामले में 19 गिरफ्तार, 36 हैं नामजद

Kudmi community: कुड़मी समाज के रेल आंदोलन के दौरान चक्रधरपुर रेल डिवीजन में उपद्रव मामले में पुलिस ने 19 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं 36 लोगों को इस मामले में नामजद बनाया गया है.

Jharkhand News: कुड़मी समाज के रेल चक्का जाम के दौरान हुए पत्थरबाजी मामले में 19 गिरफ्तार, 36 हैं नामजद

चाईबासा: Kudmi community: कुड़मी समाज के रेल आंदोलन के दौरान चक्रधरपुर रेल डिवीजन के घाघरा हाल्ट पर हुए उपद्रव के मामले में पुलिस ने अमित महतो सहित 19 लोगों को गिरफ्तार किया है. शुक्रवार को सभी लोगों को न्यायालय में पेश किया गया. बता दें कि कुड़मी समुदाय को आदिवासी का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर 20 सितंबर को आहूत रेल रोको आंदोलन के दौरान ग्रामीणों ने चक्रधरपुर रेल डिवीजन के घाघरा हाल्ट पर रेल ट्रैक को जाम करके ट्रेनों का परिचालन ठप कर दिया था. प्रशासनिक पदाधिकारी और रेलवे के पदाधिकारी द्वारा वार्ता करने के बाद भी ग्रामीण रेल ट्रैक से हटने को तैयार नहीं थे. लेकिन रात में आंदोलन कर रहे केंद्रीय कमेटी के साथ सरकार की वार्ता की तिथि तय हुई. जिसके बाद रेल चक्का जाम ख़त्म कर दिया गया था.

इसी दौरान आंदोलन कर रहे अमित महतो ने यह कहते हुए लोगों को उकसा दिया की रेल और जिला प्रशासन आंदोलन को विफल करना चाहती है. जिससे लोगों का आक्रोश भड़का और रेल चक्का जाम कर रहे लोगों ने मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी और सुरक्षाबल पर लाठी-डंडा और रेल पटरी के गिट्टी पत्थरों को उठा कर हमला किया. जिससे ड्यूटी में तैनात मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी, सुरक्षाबल के जवान घायल हो गये. ड्यूटी में तैनात मजिस्ट्रेट के द्वारा 36 लोगों के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. जबकि अन्य अज्ञात आन्दोलनकारियों के विरुद्ध भी मनोहरपुर थाना में मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अब तक अमित महतो समेत 19 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को शुक्रवार को चाईबासा में एसडीजेएम पोड़ाहाट मिलन कुमार की अदालत में पेश किया गया. जिसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया. पश्चिमी सिंहभूम के एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि रेल रोको आंदोलन के दिन रात करीब 9 बजे कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पुलिस पार्टी पर पथराव किया गया. आत्मरक्षा में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. इस घटना में पुलिस के लोगों को चोटें आई. इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करते हुए कुल अमित महतो सहित 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इनपुट- आनंद प्रियदर्शी

ये भी पढ़ें- Jharkhand Crime: मंगेतर के साथ घूमने आई युवती के साथ हुआ गैंगरेप, सभी आरोपी आपस में रिश्तेदार

Trending news