बिहार विधानमंडल के Joint Session में राज्यपाल ने किया सरकार का गुणगान, गिनाईं सारी उपलब्धियां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar851513

बिहार विधानमंडल के Joint Session में राज्यपाल ने किया सरकार का गुणगान, गिनाईं सारी उपलब्धियां

उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने के लिए 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है. केंद्र सरकार से पूरा सहयोग मिला. राज्य में 2 करोड़ से अधिक जांच की गई है. कोविड से मौत पूरे देशभर मे 1.4 फीसदी है वहीं बिहार में 0.8% है.

बिहार विधानमंडल के Joint Session में राज्यपाल ने किया सरकार का गुणगान, गिनाईं सारी उपलब्धियां.

Patna: बिहार विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session) शुरू होने से पहले सेंट्रल हाल में विधानमंडल का जॉइंट सेशन (Joint session) हुआ जिसमें बिहार के राज्यपाल फागु चौहान पहुंचे और उन्होंने सदस्यों को संबोधित किया. राज्यपाल फागु चौहान ने बिहार सरकार की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि 2020 वैश्विक महामारी से पीड़ित वर्ष रहा है. पूरा देश और बिहार राज्य इससे प्रभावित रहा है. इस महामारी के दौरान लोगों को राहत पहुंचाई गई.

उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने के लिए 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है. केंद्र सरकार से पूरा सहयोग मिला. राज्य में 2 करोड़ से अधिक जांच की गई है. कोविड से मौत पूरे देशभर मे 1.4 फीसदी है वहीं बिहार में 0.8% है.

यह भी पढ़ें:- Budget को लेकर बोले CM नीतीश- आत्मनिर्भर बिहार के लिहाज से लाई जाएंगी कई योजनाएं

बिहार के राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में सबको कोविड टीकाकरण (Corona vacciantion) लगाया जा रहा है. टीकाकरण दो तरह का है. केंद्र सरकार के निर्देश से यहां टीकाकरण चल रहा है. राज्य में सभी को बिना किसी शुल्क के टीकाकरण कराया जाएगा.

बिहार में अपराध पर बात करते हुए फागु चौहान (Bihar Governor Phagu Chauhan) ने कहा कि बिहार में संगठित अपराध पर लगाम लगाया गया है. राज्य पुलिस का आधुनिकीकरण कराया जा रहा है. निगरानी विभाग ने अब तक पिछले 32 लोगों कार्रवाई की है. 45 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है, जो 28 आरोपियों से सम्बंधित है.

उन्होंने कहा कि लोक शिकायत अधिकार अधिनियम के तहत लोगों के मामलों को हल किया जा रहा है. राज्य में न्याय के साथ विकास किया जा रहा है.

राज्यपाल चौहान (Phagu Chauhan) ने कहा कि राज्य में 10 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है. राज्य की सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण दिया गया है. इसके साथ ही रोजगार के 20 लाख से ज्यादा अवसर सृजित किए जाने का वादा सरकार ने किया है. खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए खेल विश्वविद्यालय की स्थापना भी की जाएगी.

यह भी पढ़ें:- पेट्रोल-डीजल दाम बढ़ाने पर बोले तेजस्वी- जनता की जेब खाली किए बगैर इस सरकार को नहीं आएगी नींद

 

उन्होंने कहा कि हर जिले में एक मेगा स्किल सेंटर (Mega Skill Center) खोला जाएगा. हर प्रमंडल में एक प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा. राज्य का सांस्कृतिक विकास हो, इसके प्रयास किए जा रहे हैं. हर खेत को सिंचाई का पानी मुहैया कराया जाएगा. साथ ही गांव के साथ शहरों के विकास के लिए राज्य सरकार संकल्पित है. हर घर नल का जल (Har Ghar Nal Jal) पहुंचाया जा रहा है. अब नल का जल की रखरखाव की नीति बनाई गई है.

राज्यपाल फागु चौहान ने कहा कि शहरों में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी. गरीबों को बहुमंजिला भवन बनाकर आवास दिया जाएगा. सभी शहरों में विद्युत शवदाहगृह का निर्माण कराया जाएगा. शहरों में वृद्ध जनों के लिए आश्रय स्थल बनाया जाएगा.

इसके अलावा 109 नए नगर पंचायतों का गठन किया गया है. पटना में मेट्रो रेल का निर्माण तेजी से किया जा रहा है.

साथ ही राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का विकास किया जाएगा. पांच पंचायत पर एक अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा. टेली-मेडिसिन (Teli-Medicine) के जरिए भी लोगों का इलाज किया जाएगा. जिन बच्चों के हृदय में छेद है, उनका इलाज सरकार कराएगी. पशुओं की चिकित्सा मोबाइल यूनिट के जरिए किए जाने की भी योजना है. सरकार गोवंश विकास संस्थान की स्थापना की जाएगी.

वही, किसानों के मुद्दों पर बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि किसानों की आय राज्य में बढ़ी है, कोरोना के दौरान किसानों को घर पर बीज पहुंचाया गया है. राज्य सरकार जैविक खेती (Organic Farming) को बढ़ावा दे रही है. राज्य में गंगा के किनारे के 13 जिलों में खेती करवाई जा रही है. इस साल अब तक 6 करोड़ पशुओं का टीकाकरण किया गया है. मछली उत्पादन में राज्य देश मे चौथे स्थान पर पहुंच गया है.

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते बाहर से वापस आए लोगों की स्किल मैपिंग (Skill Mapping) की गई है. स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराया गया है. हर जिले में औद्योगिक क्लस्टर (Industrial Cluster) का विकास किया जा रहा है.

इसके साथ ही सरकार के प्रयासों की बदौलत अब हर पंचायत में 7 लोगों को अनुदानित वाहन दिए जा रहे हैं.