जानें मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के आसान तरीके
Advertisement

जानें मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के आसान तरीके

वर्तमान समय में तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण कई लोगों की मानसिक स्वास्थय प्रभावित हो रहा है. जिसके कारण लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं, ऐसे में डिप्रेशन के कारण व्यक्ति को अंदर ही अंदर घुटन महसूस होने लगती है, जिससे व्यक्ति मानसिक रुप से अस्वस्थ हो जाता है.

(फाइल फोटो)

Tips to improve mental health: वर्तमान समय में तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण कई लोगों की मानसिक स्वास्थय प्रभावित हो रहा है. जिसके कारण लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं, ऐसे में डिप्रेशन के कारण व्यक्ति को अंदर ही अंदर घुटन महसूस होने लगती है, जिससे व्यक्ति मानसिक रुप से अस्वस्थ हो जाता है. आइए जानते हैं इस समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं 

नींद पूरी लें- 
कई शोधों में पाया गया है कि जिन व्यक्तियों की नींद पूरी नहीं होती है. दूसरे लोगों की तुलना में एंग्जाइटी की समस्या होने की संभावना उनमें अधिक होती है. जिसकी वजह से प्रतिदिन 7-8 घंटे की नींद लेने की सुझाव दी जाती है. सोने से शरीर और दिमाग को आराम मिलता है, इससे एंग्जाइटी की समस्या नहीं होती है, इसलिए नींद पूरी लेने को कहा जाता है.

कैफीन का कम मात्रा में सेवन करें- 
सामान्यतः लोग यह सोचते हैं कि चाय और कॉफी पीने से स्ट्रेस कम हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं हैं. कई शोधों में पाया गया है कि अधिक मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करना हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. अधिक मात्रा में चाय और कॉफी पीने से चिड़चिड़ापन की समस्या होने लगती है. जो आपके मानसिक स्वास्थ पर असर डालती है, इसलिए चाय और कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन करें.

व्यायाम करें- 
अगर आप अपना मेंटल हेल्थ को ठीक करना चाहते हैं तो प्रतिदिन व्यायाम करें. व्यायाम तनाव को दूर करती है, मूड को ठीक करने में मददगार है इसके अलावा यह डिप्रेशन और एंग्जाइटी की समस्या दूर हो जाती है.

सोशल मीडिया का उपयोग कम करें- 
वर्तमान समय में नई-नई तकनीकों के आगमन के कारण कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपलब्ध है. जिन पर लोग घंटों तक अपना समय बितातें हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक साबित हो सकती है. अगर आप डिप्रशेन और एंग्जाइटी से पीड़ित हैं तो आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना कम कर देना चाहिए, क्योंकि सोशल मीडिया पर कई बार ऐसे पोस्ट आप देख लेते हैं जिन्हें देखने के बाद आप उसके विषय में अधिक सोचने लगते हैं जो चिंता का कारण बन जाती है.

ये भी पढ़ें- 'अरे पलटू बाबू, कुछ तो लिहाज रखो'...अमित शाह का मुंगेर की धरती से विपक्ष पर निशाना

Trending news