बारिश के मौसम में गीलों कपड़ों से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, आजमाएं ये आसान तरीकें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1763978

बारिश के मौसम में गीलों कपड़ों से आने वाली दुर्गंध से हैं परेशान, आजमाएं ये आसान तरीकें

Steps to remove musty smell from clothes:  बरसात के मौसम में धूप नहीं होने के वजह से कपड़े ठीक से सुख नहीं पाते, जिसके वजह से कपड़ोे में नमी  आ जाती है और इसके वजह से कपड़ों में से दुगंध का आना स्वाभाविक है.

गीले कपड़ों के दुगंध से पाएं छुटकारा

Steps to  remove musty smell from clothes: बारिश का मौसम चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोगों राहत दिलाता है, लेकिन धूप न होने के कारण कपड़े ठीक से सुख नहीं पाते और उसमें नमी होने के कारण गंदी बदबू आने लगती है. आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में कपड़े से आने वाली बदबू को कैसे दूर किया जा सकता है.

इन टिप्स को करें फॉलों

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा आमतौर पर सभी के घर में मौजूद होता है. अगर आप बारिश के मौसम में कपड़े से आने वाली बदबू से परेशान हें और इसे दूर करना चाहते हैं तो घर की किचन में मौजूद बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप इसे दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप डिटर्जेंट पाउडर में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाकर कपडे को धोएं. ऐसा करने से कपड़ों से दूर्गंध नहीं आएगी.

सिरका- सिरका बारिश के मौसम में नमी के कारण कपड़ों से आने वाली बदबू को दूर करने में काफी मददगार है. सिकरे में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं जो सीलन की दूगंध को दूर करता है. इसके लिए कपड़े धोने से कुछ देर पहले कपड़े को सिरके की थोड़ी सी मात्रा पानी में डालकर कपड़े को कुछ समय के लिए इस सिरके वाले पानी में भिंगोकर रख दें.

नींबू का रस- नींबू का रस कपड़े से आने वाली दूगंध को दूर करने में काफी कारगार साबित होती है. नींबू का साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो गुण बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार है. अगर आप बारिश के मौसम नमी के कारण कपड़े में आने वाली दूगंध से परेशान हैं और इसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिला लें और इस पानी से कपड़े धोएं.

कपड़ों को हैंगर पर सुखाएं- बारिश के मौसम में कपड़ों को खुले स्थानों पर रखकर सुखाना चाहिए. ऐसा करने पर कपड़ों से नमी दूर होगी, जिससे कपड़ों से नमी के काऱण आने वाली दूर्गध दूर होगी. गीले कपडों को हैंगर पर रखकर सुखाने से पंखे से आने वाली हवा से कपड़े अच्छे से सुख जाते हैं और कपड़ों से आने वाली दूर्गंध की समस्या से छुटकारा मिलता है.
यह भी पढ़ें- Health Tips: मुंह के छाले से हैं परेशान और चाहते हैं निजात, इन उपायों को करें फॉलों

Trending news