Banana Eat Time: सुबह, दोपहर या शाम... जानें कब है केला खाने का सही टाइम, वर्ना हो सकता है नुकसान
Advertisement

Banana Eat Time: सुबह, दोपहर या शाम... जानें कब है केला खाने का सही टाइम, वर्ना हो सकता है नुकसान

Health Tips: कहा जाता है कि फलों को हम अगर सही समय पर खाएं तो उसके पोषक मौजूद तत्व हमें ज्यादा और अच्छी तरह से मिलते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं केला को सुबह, दोपहर या शाम कब खाना चाहिए.

Banana Eat Time: सुबह, दोपहर या शाम... जानें कब है केला खाने का सही टाइम, वर्ना हो सकता है नुकसान

पटना:Time To Eat Banana: केला एक ऐसा सुपर फूड है, जो पूरे साल बाजार में आसानी से मिलता है. केला खाना भी स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आमतौर पर ऐसा देखने को मिलता है कि बच्चे, बड़े या किसी भी उम्र को लोग किसी भी समय केले को उठाकर और उसे छिलकर खा लेते हैं. ऐसे में कई बार बेसमय केला खाना हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो आज इस लेख में हम आपको बताते हैं कि किस समय और किस तरीके से आपको केला खाना चाहिए, ताकि इसके पूरे पोषक तत्व का फायदा आपको मिल सके.

सुबह के समय

सूर्योदय के समय केला खाना स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया है, क्योंकि केला में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. जो सुबह-सुबह हमें हमें इंस्टेंट एनर्जी देता है. ऐसे में नाश्ते के समय केला खाना एक सही समय है.

एक्सरसाइज से पहले या बाद में

केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो एक इलेक्ट्रोलाइट होता है. हमारे मांसपेशियों को मजबूत बनाने में ये काफ मदद करता है. ऐसे में कोई भी वर्कआउट से पहले या वर्कआउट करने के बाद केला खाने से ये हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करने और खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करती है.

रात में केला खाने के फायदे

रात में केला खाने से हमारे शरीर में सेरोटोनिन बनता है. सेरोटोनिन एक दिमाग का हार्मोन है जो आपकी नींद को बेहतर करता है. बता दें कि केला में ट्रिप्टोफेन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है, जो शरीर में सेरोटोनिन बनाने में मदद करता है.

इस समय भूलकर से नहीं खाएं केला

अब हम बात करते हैं कि केला हमें किस समय नहीं खाना चाहिए. बता दें कि सुबह के समय कभी भी खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा दूध और केले का साथ में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ने के अलावा पाचन संबंधी समस्या, मतली और उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- IND vs SL Final: भारत ने रिकॉर्ड आठवीं बार जमाया एशिया कप पर कब्जा, फाइनल में श्रीलंका ने टेके घुटने

Trending news