Green Tea Benefits: क्या आप ग्रीन टी के फायदे जानते हैं? आज से ही शुरू करें पीना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1858176

Green Tea Benefits: क्या आप ग्रीन टी के फायदे जानते हैं? आज से ही शुरू करें पीना

Green Tea Benefits: ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं. ग्रीन टी के सेवन से शरीर में जमे फैट्स कम हो सकते हैं. यह शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को बढ़ाती है. आइए जानते हैं ग्रीन-टी से मिलने वाले फायदों के बारे में.

Green Tea Benefits: क्या आप ग्रीन टी के फायदे जानते हैं? आज से ही शुरू करें पीना

Green Tea Benefits: ग्रीन-टी दुनिया भर में तमाम तरह के स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है. जब बात फिटनेस और स्वास्थ्य की हो, तो ग्रीन टी के बेनिफिट्स को नकारा नहीं जा सकता. ग्रीन टी के फायदों की वजह से विश्व भर में इसका चलन बढ़ रहा है. ग्रीन टी पीने के कई फ़ायदे है  पर इसे पीना कैसे है और किसे इसका सेवन नहीं करना चाहिए,  यह बहुत कम लोग जानते हैं.

ग्रीन टी कब नहीं पीना चाहिए

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए

2 साल से कम उम्र के बच्चों को बिल्कुल नहीं दें.

जिन्हें गुर्दे की बीमारी, हृदय रोग और पेट के अल्सर की समस्या है उन्हें भी ग्रीन टी से दूर रहना है. ग्लूकोमा, लिवर की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस, एनीमिया और मधुमेह पीड़ितों को इससे बचना चाहिए.

इसे सुबह खाली पेट ना पिएं. दिन में केवल एक ही बार पिएं.

ग्रीन टी पीने के 5 फायदे-

1. वजन घटाने पर ग्रीन टी के फायदे: ग्रीन-टी वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है. ग्रीन-टी पीने के साथ मध्यम तीव्रता के व्यायाम फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं, जिससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के लिए ग्रीन टी के फायदे: ग्रीन टी का सेवन रोगप्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद कर सकती है.

3. त्वचा को स्वस्थ रखता है ग्रीन टी: ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करते हैं और आपको लंबे समय तक युवा दिखते हैं. यह त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

4. हृदय रोगों से बचाता  हैं ग्रीन टी : ग्रीन टी आपकी रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने में मदद करती है और रक्तचाप में बदलाव को झेलने में मदद करती है. इसलिए हृदय रोगों से बचाव के लिए ग्रीन टी पीना बहुत उपयोगी है. 

5. तनाव और अवसाद से लड़ता ग्रीन टी: ग्रीन टी तनाव और अवसाद से लड़ने के लिए भी जानी जाती है. इसमें थियामिन नामक एक घटक होता है जो आपके शरीर पर शांत प्रभाव पैदा करता है.

Trending news