Breakfast Tips: दिनभर चाहिए एनर्जी तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2009108

Breakfast Tips: दिनभर चाहिए एनर्जी तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत

Breakfast Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान रखना हर किसी के लिए सबसे बड़ा टास्क है. फिट और स्वस्थ रहने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं.

Breakfast Tips: दिनभर चाहिए एनर्जी तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत

Breakfast Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान रखना हर किसी के लिए सबसे बड़ा टास्क है. फिट और स्वस्थ रहने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जिन्हें खाने का सही समय पता नहीं होता और वह किसी भी वक्त कुछ भी खा लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह-सुबह हेल्दी नाश्ता किया जाना चाहिए. जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है. इससे आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है. जिससे आपका काम भी प्रभावित नहीं होता है. 

आज हम आपको ऐसे पांच सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी सेहत कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देगा. इन सुपरफूड के सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और कार्य शक्ति को बढ़ाता है. 

नाश्ते में जरूर खाएं ये 5 सुपरफूड
1. ब्रेकफास्ट में खाएं अंकुरित अनाज

नाश्ते में अंकुरित अनाज खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आप मूंग दाल और काले चने को अंकुरित कर सकते हैं और सुबह उठकर उन्हें खा सकते हैं. ऐसा नियमित तौर करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल मिलते हैं. जो एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं. 

2. ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें दही
सुबह नाश्ते में दही खाने से पेट स्वस्थ और पाचन शक्ति मजबूत रहती है. इसके साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ती है, लेकिन बारिश के मौसम में सुबह दही खाने से बचें, क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम हो सकता है. 

3. नाश्ते में फल खाने के फायदे
ब्रेकफास्ट में फल खाने से हार्ट, लिवर, बाल और पाचन शक्ति मजबूत रहती है. इससे आंखों की रोशनी को भी काफी फायदा मिलता है. आप सेब, केला, पपीता, एवोकाडो और अनार खा सकते हैं. 

4. नाश्ते में अंडा खाने के लाभ
प्रोटीन से भरपूर अंडे में कई तरह के विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं. अंडा खाने से दिमाग तेज होता है. अंडा आपकी आंखों की सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. 

5. नाश्ते में पनीर खाने के फायदे
अंडा के अलावा आप नाश्ते में पनीर भी खाएं तो बेहतर होगा. पनीर में भी प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए ब्रेकफास्ट में पनीर खाना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढे़ं- Beer: क्या आप जानते है बीयर वेज है या नॉनवेज? एक क्लिक में कन्फ्यूजन करें दूर

Trending news