Benefits of Makhana: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सुखे मेवे का सेवन करें, कई बीमारियों से मिलती है राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1805128

Benefits of Makhana: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सुखे मेवे का सेवन करें, कई बीमारियों से मिलती है राहत

Benefits of Makhana: मखाना सुखे मेवे के श्रेणी में आता है, जिसका उपयोग अनेक प्रकार से किया जाता है. कुछ लोग इसका इस्तेमाल खीर जैसे मीठे पकवानों को बनाने में करते है. तो कुछ लोग इसका उपयोग स्नैक्स के रूप में करते है.

Benefits of Makhana: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सुखे मेवे का सेवन करें, कई बीमारियों से मिलती है राहत

Benefits of Makhana: मखाना एक तरह का सुखा मेवा है, जिसे कई लोग भुनकर खाते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसे फ्राई करके खाते हैं. इसे कई नामों से जाना जाता है. इसके अलावा कुछ लोग मखाने का इस्तेमाल खीर जैसे मीठे पकवानों को बनाने में करते है. मखाना न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. मखाने में अनेक तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसके कारण यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर इस सुखे मेवे के कुछ सेहतमंद फायदे.

क्या होता है मखाना?: मखाना कई नामों से प्रसिद्ध है. लोग इसे सूखा मेवा, फॉक्स नट्स, यूरियाल फेरॉक्स, कमल के बीज इत्यादि नामों से भी जानते हैं. कमल के इस बीज में पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, थायमिन और फास्फोरस पाया जाता है. इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है. यह बीज कई तरह के बीमारियों को कम करने में मदद करता है. 

जोड़ो को दर्द में लाभदायक: मखाने का सेवन करना गठिया के मरीजों के बहुत लाभदायक होता है, मखाने में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यह गठिया के मरीजों को जो़ड़ों में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है. 

Hill Station in Bihar: बना रहे हैं हिल स्टेशन घूमने का प्लान, देखें बिहार की इन खूबसूरत पहाड़ियों को

पाचन में सुधार करने में मददगार: मखाना एंटी-ऑक्सीडेट मौजूद होता है. एस्ट्रीजन गुण के कारण यह दस्त से निजात दिलाता है. इसके अलावा मखाने का सेवन करने से भुख में भी सुधार होता है.

हार्ट को स्वस्थ रखे: मखाने का सेवन करना न केवल डायबीटिज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है बल्कि यह दिल से जुड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है.

तनाव को कम करने में मददगार: मखाने का सेवन करने पर स्ट्रेस की समस्या से निजात मिलता है इसके साथ ही अनिद्रा जैसी परेशानी से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

किडनी को मजबूत बनाएं: स्वाद में मीठा कम होने के वजह से यह स्प्लीन को डिऑक्सीफाइड करने में मदद करता है. रोजाना मखाने का सेवन करने से किडनी मजबूत होती है इसके साथ ही खून को बेहतर बनाता है.

डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

Trending news