Isabgol Benefits: वजन घटा सकता है साइलियम भूसी, जानिए इसके 5 फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1816949

Isabgol Benefits: वजन घटा सकता है साइलियम भूसी, जानिए इसके 5 फायदे

 Isabgol khane ke fayde: स्वाद में मीठा, कसैला होने वाले इस भूसी को अंग्रेजी में साइलियम हस्क के नाम से जाना जाता है, जो फायबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र से टॉक्सिक को बाहर निकालने में मदद करता है.

 

Isabgol Benefits: वजन घटा सकता है साइलियम भूसी, जानिए इसके 5 फायदे

Benefits of isabgol: फायबर से भरपूर इसबगोल को साइलियम भूसी के रूप में भी जाना जाता है. यह प्लांटैगो ओटावा बीज से प्राप्त होता है. इसके पौधे की पत्तियां लम्बी और पतली होती हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि लगभग 70% घुलनशील फाइबर और 30% अघुलनशील फाइबर होता है. यह कोई सामान्य पौधा नहीं बल्कि यह एक जड़ी-बूटी है, जो एशिया, भूमध्यसागरीय क्षेत्र और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाता है. इसबगोल हेल्थ के लिए बहुत ही ज्याद लाभदायक होता है. आइए जानते हैं घुलनशील फायबर से युक्त इसबगोल के कुछ सेहतमंद फायदे.

इसबगोल के फायदे: ईसबगोल के बीजों से निकली भूसी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इसमें मौजूद फायबर कब्ज से राहत दिलाने, वजन घटाने, दस्त से राहत दिलाने के साथ ही कई रोगों के लिए फायदेमंद होता है. 

1. कब्ज ठीक करें: इसबगोल का इस्तेमाल सदियों से कब्ज से छुटकारा के लिए किया जा रहा है. इसबगोल में मौजूद घुलनशीव फायबर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. 

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है इसबगोल: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इसबगोल में पाया जाने वाला हाइग्रोस्कोपिक ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यह आंतों में एक पतली परत बनाने का काम करता है. ये पर भोजन से कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- Onion Juice on Hair: समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने देगा प्याज का रस, जानिए इसके कई फायदे

3. वजन घटाने में मददगार: इसबगोल में फायबर की मात्रा होती है, जिसके कारण यह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है, जिससे अधिक खाना खाने की लालशा कम हो जाती है इस तरह वजन घटाने में मदद मिलती है.

4. दस्त से राहत दिलाएं: फायबर से युक्त इसबगोल मल को सख्त करने का काम करता है. इससे दस्त से राहत मिलती है. अगर आपको लगातार दस्त हो रहा है तो आप इसबगोल का सेवन दही के साथ कर सकते हैं, इससे आपको दस्त से राहत मिलेगी. 

5. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें: इसबगोल डायबीटिज के रोग में लाभदायक होता है. इसमें मौजूद जिलेटिन बॉडी में ग्लोकोज के टुटने और अवशोषण की गति को धीमा करते है, जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news