Fatty Liver Diet: इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें, नहीं तो बढ़ सकती है फैटी लीवर की समस्या
Advertisement

Fatty Liver Diet: इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें, नहीं तो बढ़ सकती है फैटी लीवर की समस्या

 Dangerous Fatty Liver Food: फैटी लीवर एक ऐसी बीमारी है जो उन लोगो में होता है जिनका वजन अधिक होता है या जो अधिक मात्रा में सेचुरेटेज फुड्स का सेवन करते हैं. ऐसे में उन्हें वसा युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए.

 

Fatty Liver Diet: इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी ना करें, नहीं तो बढ़ सकती है फैटी लीवर की समस्या

Dangerous Fatty Liver Food: आज व्यस्त जीवनशैली के कारण कई लोग घर पर बने खाने के बजाय बाहर के तला भुना खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं. ये तले भुने और शुगर से युक्त पदार्थ खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उतने ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. ऐसे तले भुने खाने आपके लीवर को फैटी बना देते हैं. लीवर में वसा के बढ़ने को फैटी लीवर बीमारी का होना कहा जाता है. इस समस्या से दवाओं के मदद से छुटकारा पाया जा सकता है इसके साथ ही आपको अपने डायट में भी कुछ बदलाव लाने से इसे जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है.
 
इन चीजों का सेवन न करें- अगर आप फैटी लीवर की बीमारी से परेशान है तो आप अपने आहार में कुछ बदलाव लाकर फैटी लीवर की समस्या को दूर कर सकते हैं. कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के नीचे दर्शाएं गए है.

1. शराब: शराब का सेवन करना वैसे तो कई बीमारी के होने का खतरा बढ़ाता तो है ही, इसके अलावा यह लीवर को नुकसान पहुंचाता है, जिन लोगों को फैटी लीवर की परेशानी होती है उन्हें शराब के सेवन से बचना चाहिए. 

2. चीनी: फैटी लीवर की समस्या होने पर अत्यधिक मीठे आइसक्रीम, मीठे पेय पदार्थ, कार्बोनेटेड या कोलड्रिंक, कैंडी जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. ये शर्करा से युक्त खाद्य पदार्थ लीवर में फैट जमा कर सकते हैं, 

3. तले हुए खाद्य पदार्थ: अगर आपको फैटी लीवर की शिकायत है तो तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी न करें. इन तले हुए पदार्थों के सेवन से लीवर में फैट जमा होने लगती है और लीवर के फैटी होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

.ये भी पढ़ें-  Black Pepper Benefits: अगर आप सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो करें काली मिर्च का सेवन, मिलेगी तुरन्त राहत, जान लें इसके फायदे

4. रिफाइंड अनाज: रिफाइंड अनाजों में काबर्स अधिक होता है, जिसके कारण यह वजन को बढ़ाता है और लीवर में फैट को भी बढ़ा देता है. पास्ता, सफेद ब्रेड, बर्गर बन आदि ये सभी रिफाइंड अनाज से बनाए जाते हैं और अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो आपको इनका सेवन करने से बचना चाहिए.
 
5. संतृप्त वसा: पैकेज्ड फुड्स में उच्च मात्रा में वसा होता है, जिसके कारण इसका सेवन करने से बचना चाहिए. ये आपके लीवर को फैटी बनाने का महत्वपूर्ण कारक है. इसके साथ ही लाल मांस का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें संतृप्त वसा अधिक मात्रा में पायी जाती है.
 
Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news