Fridge Cleaning Tips: सफाई के बाद भी फ्रिज से आ रही बदबू, तो आज ही आजमाएं ये तरीके, महकने लगेगा फ्रिज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1820394

Fridge Cleaning Tips: सफाई के बाद भी फ्रिज से आ रही बदबू, तो आज ही आजमाएं ये तरीके, महकने लगेगा फ्रिज

Fridge Cleaning Tips: कई दिनों तक फ्रिज के अंदर रखी चीजों के कारण बदबू आने लगती है, इसलिए फ्रिज को साफ-सुथरा रखना बेहद आवश्यक है. फ्रिज को साफ करते वक्त इस बातों को जरूर ध्यान में रखें.

Fridge Cleaning Tips: सफाई के बाद भी फ्रिज से आ रही बदबू, तो आज ही आजमाएं ये तरीके, महकने लगेगा फ्रिज

Refrigerator Cleaning Tips: स्वस्थ रहने के लिए रसोई और खाने-पीने की चीजों की साफ-सफाई रखना बेहद आवश्यक है. साफ-सफाई में जरा सी लापरवाही आपकी और आपके परिवार के हेल्थ खराब कर सकती है. आपके किचन के सामानों में से फ्रिज एक ऐसा सामान है जिसकी साफ-सफाई करना आवश्यक है क्योंकि हम सभी खाने पीने की चीजों को फ्रिज में रखते हैं. अगर समय-समय पर इसकी सफाई न किया जाए तो बैक्टीरिया खाने की चीजों तक पहुंच जाते हैं, कई बार तो फ्रिज इतना गंदा हो जाता है कि उसमें से गंदी दुर्गंध आने लगती है. साथ ही फ्रिज के अंदर रखी चीजें भी खराब होने लगती हैं, इसलिए थोड़े-थोड़ें दिनों में फ्रिज की सफाई कर लेनी चाहिए. आइए जानते हैं कि फ्रिज को साफ करने का सही तरीका क्या है.

फ्रिज को कैसे साफ करें-  फ्रिज की सफाई न करने के कारण फ्रिज से उससे दुर्गंध  आने लगती है. जिसे साफ करने के इन बातों का ध्यान जरूर रखें. 

1. फ्रिज को साफ करने से पहले सबसे पहले फ्रिज से सब्जियों और फलों को बाहर निकाल कर रख दें.

2.  फ्रिज के बेस पर एक मोटे कागज को बिछाएं.ऐसा करने पर कागज सारा पानी सोख लेगा.

3. अगर आपके फ्रिज से दुर्गंध आ रही है तो इसकी सफाई करते समय बेकिंग सोडा और नींबू का उपयोग कर सकते हैं इससे फ्रिज से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी.

4. फ्रिज को साफ करने के लिए आप एक कटोरी में पानी गर्म करें और इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें और फिर कपड़े की मदद से फ्रिज को साफ करें.

ये भी पढ़ें- Onion Juice on Hair: समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने देगा प्याज का रस, जानिए इसके कई फायदे

5. इसके बाद थोड़ी देर के लिए फ्रिज को खुला रख दें.

6. अब फ्रिज के अंदर से सभी ट्रे को बाहर निकालकर धो लें और इसके बाद इसे अच्छी तरह सूखने के बाद फ्रिज मे वापस रख दें.
 
7. बचे हुए चीजों को अधिक समय तक फ्रिज में न रखें.

8. फ्रिज में खाने पीने की किसी भी चीज को खुला न रखें, इससे फ्रिज में से बदबू आने लगती है, 

9. आप चाहें तो फ्रिज को साफ करने के लिए गर्म पानी, थोड़ा सा बेकिंग सोडा, विम जेल और सफेद सिरका मिलाकर एक घोल बना लें. अब इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें और फ्रिज पर स्प्रे करके कपड़े की मदद से साफ करें.

10. अगर फ्रिज से बदबू आ रही है तो आप इसे सफेद सिरके से साफ कर सकते हैं. इसके लिए सफेद सिरके को एक कटोरी में डालकर फ्रिज में रख दें. इससे फ्रिज से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी. 

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

Trending news