Ram Navami: झारखंड में 3 पीढ़ियों से मुस्लिम परिवार बना रहा बजरंगी झंडा, विदेशों में भी है भारी डिमांड
Advertisement

Ram Navami: झारखंड में 3 पीढ़ियों से मुस्लिम परिवार बना रहा बजरंगी झंडा, विदेशों में भी है भारी डिमांड

Ram Navami News: वीर वस्त्रालय का बना हुआ झंडा इस वर्ष लंदन और अमेरिका समेत कई देशों में लहराएगा. बता दें कि हजारीबाग में कई ऐसे परिवार हैं, जिनके सदस्य विदेशों में भी रहते हैं. उन्होंने इस बार बड़ी संख्या में महावीरी झंडे का आर्डर दिया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Ram Navami News: देश में बीते कुछ वर्षों से राम नवमी और हनुमान जयंती सहित हिंदुओं के तमाम त्योहारों पर अलग-अलग जगहों पर हिंसा देखने को मिली है. कुछ असमाजिक तत्व जब माहौल बिगाड़ने की कोशिश में रहते हैं तो वहीं झारखंड में एक ऐसा भी मुस्लिम परिवार है जो भाई-चारे की मिसाल पेश कर रहा है. झारखंड के हजारीबाग जिले में रहने वाले गुलाम जालानी का परिवार बीती तीन पीढ़ियों से बजरंगी झंडे बनाने का काम कर रहा है. उनके महावीरी झंडे की मांग अमरीका और लंदन तक है. शहर के बड़ी बाजार में वीर वस्त्रालय पिछले 60 वर्षों से झंडा बनाने का काम कर रहा है. लगभग प्रत्येक घरों में इनके ही दुकान के बने हुए झंडे लगते भी हैं. इस बार इस दुकान के लिए यह बेहद गर्व की बात है कि विदेशों में भी वीर वस्त्रालय के हनुमान झंडा लहरेगा. 

इस दुकान की खासियत यह भी है कि एक मुस्लिम परिवार 3 पीढ़ी से महावीर झंडा बना रहा है. वीर वस्त्रालय का बना हुआ झंडा इस वर्ष लंदन और अमेरिका समेत कई देशों में लहराएगा. बता दें कि हजारीबाग में कई ऐसे परिवार हैं, जिनके सदस्य विदेशों में भी रहते हैं. उन्होंने इस बार बड़ी संख्या में महावीरी झंडे का आर्डर दिया है. कोरोना काल के दौरान इस प्रतिष्ठान ने ऑनलाइन व्यवसाय शुरू किया था. विभिन्न सोशल प्लेटफॉर्म के जरिए विदेश में रहने वाले लोगों को दुकान की खासियत के बारे में जब पता चला तो कई लोगों ने भी ऑनलाइन ऑर्डर दे रहे है. जिसमें लंदन के दो परिवार भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- Ram Navmi: रामनवमी को लेकर चाईबासा और चक्रधरपुर में हुई शांति समिति की बैठक

इसके अलावा अमरीका के 7 परिवार, इंडोनेशिया, मलयेशिया समेत कई देश से भी इन्हें ऑर्डर मिल रहा है. दुकान के संचालक देवेन्द्र जैन बेहद खुशी के साथ कुरियर कर रहे हैं.देवेन्द्र जैन भी कहते हैं कि हजारीबाग की रामनवमी बेहद खास है. पूरा परिवार राम भक्तों की सेवा में सालों भर लगा रहता है. यह जानकर बेहद खुशी हो रही है कि विदेश में भी वीर वस्त्रालय का झंडा लहरेगा और हजारीबाग को अलग पहचान मिलेगी. वीर वस्त्रालय के संचालक देवेन्द्र जैन ने बताया कि उनके कारखाने में बना हुआ हनुमान झंडा अयोध्या में राम जन्म भूमि के भी उद्घाटन के दौरान लगा था. कार सेवक झंडा लेकर अयोध्या गये थे.

ये भी पढ़ें- आधुनिकता ने बिगाड़ी कुलियों की स्थिति, रोजगार पर लगा ब्रेक! नए सासंद से काफी उम्मीद

इस दुकान की खासियत यह भी है कि एक मुस्लिम परिवार पिछले 3 पीढ़ी से हनुमान झंडा बना रहा है. यही नहीं हजारीबाग के कई मंदिरों में भगवान का वस्त्र भी इन्हीं के हाथों से बन कर पहुँचता है. यह प्रतिष्ठान आपसी भाईचारा का भी प्रतीक बनता जा रहा है. झंडा बनाने वाले कारीगर गुलाम जलानी कहते हैं कि इस वर्ष बड़े बड़े झंडे बनाने का आर्डर अधिक मिल रहा है. मानों कि अयोध्या नगरी की झलक हजारीबाग में रामनवमी में दिखेगा. यह रामनवमी इसीलिए बेहद खास है कि इसी वर्ष राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन भी हुआ है. इस कारण काफी उत्साह लोगों में है. 

Trending news