Gumla News: गुमला में श्री सहस्त्र चंडी 9 कुंडीय कल्याण महायज्ञ 7 दिन से जारी, भारी संख्या में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
Advertisement

Gumla News: गुमला में श्री सहस्त्र चंडी 9 कुंडीय कल्याण महायज्ञ 7 दिन से जारी, भारी संख्या में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Gumla News: झारखंड के गुमला जिले के गुमला प्रखंड के मुरकुंडा गांव में विश्व शांति और मानव कल्यानर्थ 29 फरवरी से हो रहे श्री सहस्त्र चंडी 9 कुंडिय कल्याण महायज्ञ बड़ी संख्या मे भक्त आ रहे हैं.

गुमला में श्री सहस्त्र चंडी 9 कुंडीय कल्याण महायज्ञ 7 दिन से जारी

गुमलाः झारखंड के गुमला जिले के गुमला प्रखंड के मुरकुंडा गांव में विश्व शांति और मानव कल्यानर्थ 29 फरवरी से हो रहे श्री सहस्त्र चंडी 9 कुंडिय कल्याण महायज्ञ बड़ी संख्या मे भक्त आ रहे हैं.
 
7 दिन करीब चार हजार भक्त शामिल हुए. कल्याण बाबा के सानिध्य में यज्ञाचार्य के द्वारा सभी 9 यजमानो का विधि पूर्वक 10 विधि स्नान, मुंडन और पूजा अर्चना नगर भ्रमण के यहां विधि पूर्वक पूजा अर्चना के बाद में सभी भक्तों ने कलश में जल लिया और जल यात्रा शुरू हुई जो लोग कोयल तट परिसर में यज्ञ आयोजन समिति द्वारा गंगा आरती का प्रबंध किया गया था, जो सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहा यज्ञ समिति द्वारा प्रतिदिन संध्या में हरिद्वार में होने वाले गंगा आरती के तर्ज पर यज्ञ स्तर पर गंगा आरती की जाएगी. 

वहीं प्रतिदिन श्रीमद् भागवत कथा और रामचरितमानस का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही प्रतिदिन रामलीला का भी आयोजन किया गया है. कलश यात्रा के बाद पंचांग पूजन कर मंडप प्रवेश कराया गया. 9 मार्च तक चलने वाले इस यज्ञ को लेकर मुकुंडा और आसपास के क्षेत्र में भक्ति का माहौल है. लोगों में यज्ञ के सफल आयोजन को लेकर उत्साह का माहौल है. 

यज्ञ आयोजन समिति ने बताया कि कलश यात्रा के दौरान श्रीमद् भागवत कथा रामलीला का भी आयोजन किया गया है. वहीं प्रत्येक दिन बनारस से गंगा आरती करने वाले भक्तों की टीम भी आ रही है. यज्ञ में विभिन्न जगहों से आये 61 ब्राह्मणों द्वारा प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती का संपुटित पाठ और हवन पूजन किया जाएगा. वहीं 29 फरवरी से लेकर 9 मार्च तक प्रतिदिन भंडारा का आयोजन किया गया है. 

इस यज्ञ में बनारस, अयोध्या, इलाहाबाद और मैहर सहित कई जगह से ब्राह्मण और विद्वानों का आयोजन आगमन हुवा है. जिनके द्वारा यहां पर विश्व शांति और मानव कल्याण हेतु पूजा पाठ किया जाएगा. यज्ञकर्ता कल्याण बाबा ने बताया कि असिता किशोरी और पीताम्बरा जी महाराज द्वारा कथा का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने ने यज्ञ को भारी संख्या में भक्तों को तन मन से सहयोग कर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है. कलश यात्रा में बड़ी संख्या में भक्त गण मौजूद थे.
इनपुट- रणधीर निधि

यह भी पढे़ं- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे जमुई के किसान, जानें क्यों वोट नहीं करने का किया ऐलान