Bihar STET: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन
Advertisement

Bihar STET: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. बता दें कि बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 14 दिसंबर 2023 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

फाइल फोटो

Bihar STET: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. बता दें कि बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 14 दिसंबर 2023 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार इसको लेकर 2 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- जेएसएससी दफ्तर के बाहर हंगामा, हिरासत में आत्मदाह की कोशिश करने वाला छात्र

बता दें कि हाल ही में बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए जो आवेदन मांगे गए थे जिसमें डीएलएड योग्यता रखने वाले और एसटीईटी परीक्षा के लिए पात्रता को पूरा करनेवालों से आवेदन मांगा गया था. ऐसे में बिहार STET के लिए इस बार आवेदन की प्रक्रिया 14 दिसबंर से शुरी हुई है और यह 2 जनवरी 2024 तक चलने वाला है.  

बता दें कि इस परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता दोनों पेपर के लिए अलग-अलग है. ऐसे में पेपर 1 के लिए संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री और डी.एड होना चाहिए, जबकि पेपर दो के लिए संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या बी.एड अनिवार्य है. 

बता दें कि बिहार STET के लिए आयु सीमा 21 से 35 वर्ष होना चाहिए, इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी मिलेगी. एसटीईटी के पहले पेपर में सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और सभी एक अंक के होंगे. यह पेपर कुल 150 अंक का होगा. इसके लिए नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था नहीं है. वहीं पेपर दो की बात करें तो इसमें भी 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. जबकि प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा. 

बिहार एसटीईटी 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति या बिहार एसटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां होम पेज पर एसटीईटी 2024 के लिए लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपने आप को पंजीकृत करें और फिर आवेदन पत्र भरें. फिर कागजातों की स्कैन प्रतियां अपलोड करें. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें.

Trending news