Bihar Teacher: बिहार में शिक्षक ध्यान दें, नहीं तो कहीं ऐसा कुछ आपके साथ भी ना हो जाए!
Advertisement

Bihar Teacher: बिहार में शिक्षक ध्यान दें, नहीं तो कहीं ऐसा कुछ आपके साथ भी ना हो जाए!

Bihar Teacher: बिहार में BPSC की तरफ से आयोजित परीक्षा के जरिए नवनियुक्त शिक्षकों को योगदान करा दिया गया है. इस सब के साथ अब शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों के लिए जारी आदेश का कड़ाई से पालन नहीं करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई भी तेज हो गई है.

फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर: Bihar Teacher: बिहार में BPSC की तरफ से आयोजित परीक्षा के जरिए नवनियुक्त शिक्षकों को योगदान करा दिया गया है. इस सब के साथ अब शिक्षा विभाग की तरफ से शिक्षकों के लिए जारी आदेश का कड़ाई से पालन नहीं करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई भी तेज हो गई है. बता दें कि मुजफ्फरपुर जिले के मोतीपुर स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय माधोपुर के सभी शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश दे दिया गया. 

दरअसल इस स्कूल में प्रिंसिपल सहित 13 शिक्षक काम कर रहे हैं. यहां अचानक किए गए औचक निरिक्षण में विद्यालय में 12 शिक्षक उपस्थित थे और एक ने पूर्व सूचना के आधार पर छुट्टी ले रखी थी. शिक्षा विभाग की तरफ से मिली सूचना के अनुसार यहां कुल 575 छात्र का नामांकन है. इसमें से 328 बच्चे ही स्कूल में मौजूद थे. यहां निरीक्षण के दौरान कक्षाओं से लेकर शौचालय तक की स्थिति काफी दयनीय दिखी और साथ ही स्कूल में चारदीवारी तक नहीं थी. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: सियासत में फिर गरमाया 'DNA' का मुद्दा, जानें किसके बयान से मच गया बवाल?

स्कूल के प्रिंसिपल ने विभाग को सूचना दी थी कि यहां के 60 बच्चे मिशन दक्ष के तहत चिन्हित किए गए हैं. उनके लिए कक्षाओं का संचालन अलग से किया जा रहा है. हालांकि निरीक्षण के दौरान यहां बच्चों की स्थिति काफी दयनीय नजर आई. यहां स्कूल में बड़ी संख्या में ऐसे छात्र थे जो स्वयं से किताब का पाठ नहीं कर पा रहे थे. 

ऐसे में स्कूल में फैली अनियमितता को देखकर जिला शिक्षा पदाधिकारी की तरफ से वहां कार्यरत शिक्षकों और प्रभारी प्रधानाध्यापक का वेतन तत्काल स्थगित करने का आदेश दिया गया. उन्हें आदेश दिया गया कि एक महीने के भीतर अगर शिक्षा के स्तर में सुधार करें, इसके साथ सभी से बच्चों में शिक्षा के प्रति उदासीनता को लेकर 3 दिनों के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है.  

Trending news