NEET Solver Gang: पटना में अभी तक सॉल्वर गैंग के 12 शातिर हिरासत में, NTA ने पेपर लीक से किया इनकार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2236723

NEET Solver Gang: पटना में अभी तक सॉल्वर गैंग के 12 शातिर हिरासत में, NTA ने पेपर लीक से किया इनकार

NEET Solver Gang: पुलिस सूत्रों का कहना है कि रांची स्थित एक केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय से पटना पुलिस को नीट यूजी के प्रश्नपत्र लीक होने और इसमें शामिल संदिग्धों के बारे में सूचना मिली थी. इसके आधार पर कई जगहों पर छापेमारी की गई थी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

NEET Solver Gang: एमबीबीएस में दाखिले के लिए रविवार को हुई नीट यूजी की परीक्षा के प्रश्न पत्र कथित रूप से लीक होने की सूचना पर रविवार देर शाम पटना पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी. पटना के SSP राजीव मिश्रा ने बताया कि इस सिलसिले में शास्त्री नगर थाने में एफआईआर दर्ज करके राजधानी पटना समेत अन्य ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है. अब तक 12 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है. इस बीच परीक्षा कराने वाली एजेंसी NTA ने प्रश्न पत्र लीक होने से इनकार किया है. NTA का कहना है कि पेपर लीक की कोई जानकारी नहीं मिली है और सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा हो रही है.

पुलिस सूत्रों का कहना है कि रांची स्थित एक केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय से पटना पुलिस को नीट यूजी के प्रश्नपत्र लीक होने और इसमें शामिल संदिग्धों के बारे में सूचना मिली थी. इसके आधार पर पटना पुलिस ने शास्त्री नगर, एयरपोर्ट, दानापुर, बोरिंग कैनाल रोड सहित दर्जनों जगहों पर छापेमारी की. दानापुर से एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया, जिसके पास से लैपटॉप, राउटर और मोबाइल बरामद किए गए. उस संदिग्ध के मोबाइल से प्रश्न पत्र की कुछ कापियां अलग-अलग नंबरों पर भेजी गई थीं. कॉपी संदिग्ध के मोबाइल पर शनिवार शाम सात बजे ही आ गई थी. हालांकि वह असली प्रश्न पत्र थे या नहीं, इस बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है. उसके मोबाइल पर आए मैसेज के आधार पर पुलिस ने बोरिंग कैनाल रोड से 2, रामकृष्ण नगर से एक सहित 12 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें- सीईटी-बी.एड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें आखिरी तारीख

बताया जा रहा है कि NTA की ओर से छात्रों को परीक्षा के बाद केवल प्रश्न पत्र के साथ हॉल से बाहर निकलने की अनुमति दी गई थी, लेकिन सवाई माधोपुर में कुछ छात्र जबरदस्ती बाहर चले गये और उसके बाद शाम करीब 4 बजे प्रश्न पत्र वायरल हो गया. तब तक सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो चुकी थी. अब सवाल यह उठता है कि पेपर लीक नही हुए तो सॉल्वर किस सवाल का आंसर तैयार कर रहे थे. बिहार में NEET-2024 में रविवार को वैशाली के दो प्रखंडों के निजी स्कूलों में दो मुन्नाभाई पकड़े गए.

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने बिहार जिला जज परीक्षा के परिणाम को चुनौती देने वाली याचिका खारिज की

पुलिस के अनुसार, एक सॉल्वर वैशाली के एक स्कूल से दबोचा गया. वह मुजफ्फरपुर का डब्लू कुमार बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि वह रामभज्जू कुमार की जगह एग्जाम दे रहा था. बिदुपुर के एक निजी स्कूल से दूसरा सॉल्वर पकड़ा गया. बताया जा रहा है कि वह नकटियागंज का निवासी है और एक अभ्यर्थी की जगह पेपर दे रहा था. पुलिस का कहना है कि नीट यूजी के दौरान रांची से छह फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए हैं. सोनू भभुआ के मोहनिया का है. डीएवी बरियातू से पकड़े गए अभ्यर्थी का नाम आशीष है, जो प्रियांशु की जगह परीक्षा दे रहा था.

रिपोर्ट: प्रशांत झा

Trending news