BPSC Teacher Cut Off 2023: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम के लिए ऐसा होगा BPSC का कटऑफ, आप भी जान लें!
Advertisement

BPSC Teacher Cut Off 2023: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम के लिए ऐसा होगा BPSC का कटऑफ, आप भी जान लें!

बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से 24 से 26 अगस्त 2023 तक शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. अभ्यर्थी अब इसके परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं.

(फाइल फोटो)

BPSC Teacher Cut Off: बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से 24 से 26 अगस्त 2023 तक शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. अभ्यर्थी अब इसके परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के प्रश्नपत्र का आंसर की जारी की जा चुकी है.  BPSC की तरफ से टीजीटी, पीजीटी और प्राथमिक शिक्षकों की 1,70,000 से ज्यादा रिक्तियों के लिए यह लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की कट ऑफ लिस्ट के आधार पर उन्हें आगेदस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद मेरिट या चयन सूची जारी की जाएगी. 

बीपीएससी की तरफ से लिखित परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है और आवेदकों को इसमें आपत्तियां दर्ज कराने की अनुमति दी गई है. सभी आवेदक आने वाले दिनों में आधिकारिक वेबसाइट पर बीपीएससी शिक्षक परिणाम 2023 की जांच कर सकेंगे. ऐसे में बीपीएससी इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर देगा. 

ये भी पढ़ें- कैलाशपति मिश्र की जयंती पर पटना में गरजे नड्डा, बिहार दौरे के पाछे ये है प्लान?

शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना परिणाम आने से पहले यहां अंकों की जांच कर सकते हैं. बीपीएससी की तरफ से शिक्षक भर्ती के लिए हर श्रेणी के छात्रों के लिए एक कट ऑफ मार्क्स रखा जाएगा. जिन अभ्यर्थियों के द्वारा इस कट ऑफ मार्क्स को पा लिया जाएगा उन्हें आगे दस्तावेज के साथ बुलाया जाएगा. जिसके बाद अंतिम चयन किया जाएगा. इसके अलावा, वे चयनित उम्मीदवारों के नाम दिखाने के लिए चयन सूची तैयार करेंगे, जिसे बीपीएससी शिक्षक मेरिट सूची 2023 भी कहा जाएगा. 

ऐसे में बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से सभी विषयों और विभिन्न पदों के लिए उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है, जिसे सभी उम्मीदवार अपने अंकों का मूल्यांकन करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा, आवेदक उत्तर कुंजी पर आपत्तियां भी दर्ज करा सकते हैं. जिसके बाद विभाग की तरफ से अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी. उसके बाद, आप आधिकारिक वेबसाइट पर बीपीएससी शिक्षक परिणाम 2023 की जांच कर पाएंगे और इसमें आपके अंक सामने आ जाएंगे. ऐसे में अपनी योग्यता और स्थिति के बारे में जानने के लिए परीक्षा में प्राप्त अंकों की तुलना बीपीएससी स्कूल शिक्षक कट ऑफ मार्क्स 2023 से करें. कट ऑफ अंक से अधिक प्राप्त करने वाले सभी अभ्यर्थी दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पात्र होंगे. 

Trending news