Bihar Sipahi Bharti Exam: बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में नहीं हुआ था कदाचार- चयन पर्षद अध्यक्ष का दावा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1897500

Bihar Sipahi Bharti Exam: बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा में नहीं हुआ था कदाचार- चयन पर्षद अध्यक्ष का दावा

Bihar Sipahi Bharti Exam: बिहार में 1 अक्टूबर को आयोजित दो पालियों सिपाही भर्ती परीक्षा में लगभग 529 परीक्षा केंद्रों पर आयोजन हुआ था. इसके बाद इस परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की खबर पूरी मीडिया में फैल गई.

फाइल फोटो

पटना: Bihar Sipahi Bharti Exam: बिहार में 1 अक्टूबर को आयोजित दो पालियों सिपाही भर्ती परीक्षा में लगभग 529 परीक्षा केंद्रों पर आयोजन हुआ था. इसके बाद इस परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की खबर पूरी मीडिया में फैल गई. बता दें कि 21,391 पदों के आयोजित की गई इस भर्ती परीक्षा में कई परीक्षा केंद्रों से मुन्नाभाई पकड़े भी गए. 

इस सब के बीच खबर आई की यहां पटना के कंकड़बाग स्थित द्वारिका कॉलेज सेंटर पर दूसरी पाली में 6 परीक्षार्थियों को दबोचा गया है जिनके पास आंसर की मौजूद है जो प्रश्न पत्र से मैच हो रहा है. इसकी अगली परीक्षा 7 अक्टूबर को होनी है ऐसे में सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित करने वालों के लिए यह खबर परेशान करने वाली थी. इसके बाद इसकी जांच के लिए मीडिया की खबरों की मानें तो बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) एक्टिव हो गई.    

ये भी पढ़ें- जातीय जनगणना की रिपोर्ट आई बिहार से, MP में विपक्ष पर बरस पड़े पीएम मोदी!

इस सब के बीच 1 अक्टूबर कोआयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने मामले की जानकारी देते हुए केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष एसके सिंघल ने बताया है 1 अक्टूबर को आयोजित की गई सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक नहीं हुए थे. इस मामले का खंडन करते हुए उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर को आयोजित हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ. यह परीक्षा पूरी तरह से कदाचार मुक्त हुई थी. 

 केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष एसके सिंघल ने बताया कि हालांकि पूरे बिहार में 529 परीक्षा सेंटरों से कदाचार में लिप्त करीब 150 अभ्यर्थियों को बिहार के जिलों सहित पटना के परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किया गया है. 

वहीं दूसरी ओर एसके सिंघल ने बताया की अब केंद्रीय चयन आयोग ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जो परीक्षा सेंटर पर ले जाने वाले तमाम तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के सिग्नल को ब्लॉक कर देता है. जिससे परीक्षा सेंटर में ले जाने वाले सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट इसकी वजह से पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाएंगे.
(रिपोर्ट-प्रकाश सिन्हा)

Trending news