Good News: बिहार पुलिस में जल्द निकलने वाली है सिपाही और दरोगा की बंपर भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2364327

Good News: बिहार पुलिस में जल्द निकलने वाली है सिपाही और दरोगा की बंपर भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन

Bihar Police Recruitment 2024: डीआईजी रजीत कुमार मिश्रा ने बताया कि BPSSC द्वारा चयनित 1275 सब इंस्पेक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया आज (गुरुवार, 01 अगस्त) से शुरू हो रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Police Recruitment 2024: बिहार पुलिस में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. बिहार सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ी संख्या में भर्तियां निकाली हैं. बिहार पुलिस के अनुसार वैकेंसी की संख्या 20 हजार से भी अधिक पदों पर भर्ती की जानी है. जिसमें 2 हजार पदों पर सब इंस्पेक्टर कि भर्ती की जानी है. कार्मिक विभाग के डीआईजी रजीत कुमार मिश्रा ने गुरुवार (01 अगस्त) को कहा कि 20 हजार पदों पर बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के बाद सब इंस्पेक्टर के 2000 पदों पर भर्ती निकलेगी. उन्होंने बताया कि बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) की ओर से इसी साल यह भर्ती निकाली जाएगी.

कब जारी होगा नोटिफिकेशन?

डीआईजी मिश्र ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी और जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हाल ही में चयनित हुए 1,275 सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति प्रक्रिया भी आज (गुरुवार, 01 अगस्त) से शुरू हो गई है. इनमें 822 पुरुष और 450 महिला सब-इंस्पेक्टर शामिल हैं. साथ ही पहली बार किन्नर समुदाय के तीन उम्मीदवारों का चयन सब-इंस्पेक्टर के रूप में हुआ है. इनमें से एक पटना से, एक समस्तीपुर से और एक सीतामढ़ी से है. उन्होंने कहा कि इन सभी की नियुक्ति इनके गृह जिला के क्षेत्रीय कार्यालय रेंज डीआईजी ऑफिस में नियुक्ति की कार्यवाही होगी. यह 1 अगस्त से 10 अगस्त तक होगी.

ये भी पढ़ें- बिहार में रेलवे का 100 फीसदी हो चुका है विद्युतीकरण, लोकसभा में बोले गोपाल जी ठाकुर

भर्ती देखने के लिए जरूरी बातें 

जो बिहार पुलिस की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहेंगे उन्हें सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास करना होगा. वहीं अगर आप सब इंस्पेक्टर कि भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करना होगा. बिहार पुलिस में भर्ती के लिए आवेदक का उम्र 18 साल से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जा सकती है.

Trending news