कुप्रबंधन का बेजोड़ नमूना, अस्पताल भी नहीं पहुंचा मरीज और डॉक्टर ने कर दिया रेफर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1456775

कुप्रबंधन का बेजोड़ नमूना, अस्पताल भी नहीं पहुंचा मरीज और डॉक्टर ने कर दिया रेफर

नवादा में बेपटरी हो चुकी स्वास्थ्य व्यवस्था से मरीजों की जान आफत में है. आलम यह है कि मरीज अस्पताल भी नहीं पहुंचता है और उसे रेफर कर दिया जाता है. गुरुवार की रात कुछ ऐसा ही यहां हुआ.

(फाइल फोटो)

नवादा : नवादा में बेपटरी हो चुकी स्वास्थ्य व्यवस्था से मरीजों की जान आफत में है. आलम यह है कि मरीज अस्पताल भी नहीं पहुंचता है और उसे रेफर कर दिया जाता है. गुरुवार की रात कुछ ऐसा ही यहां हुआ. शहर के गढ़ पर मोहल्ला के शिवशंकर प्रसाद के पुत्र प्रिंस को ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने बिना देखे ही रेफर कर दिया. हद तो यह थी कि मरीज अस्पताल भी नहीं पहुंचा था. वह रास्ते में ही था. 

रास्ते में मरीज और पर्टी पर अस्पताल में डॉक्टर ने लिखा 'रेफर'
एम्बुलेंस नहीं मिलने के कारण परिजन उसे ठेले पर लेकर अस्पताल जा रहे थे, लेकिन उसके अस्पताल पहुंचते-पहुंचते डॉक्टर ने विम्स पावापुरी के लिए उसे रेफर कर दिया.  दरअसल मरीज के पिता पहले ही अस्पताल पहुंच गए थे. उन्होंने पर्ची कटवाई और बीमार बेटे के अस्पताल पहुंचने से पहले डॉक्टर के पास जाकर समस्या बताई. मर्ज सुनते ही चिकित्सक ने पर्ची ली और उसे रेफर कर दिया, जबकि मरीज ने अस्पताल में कदम भी नहीं रखा था. 

सुबह से थी मरीज की तबीयत खराब
मरीज प्रिंस की सुबह से ही तबीयत खराब थी. उसे बुखार था, इसके साथ उसे मिर्गी की भी शिकायत थी. शाम 4 बजे परिजनों ने उसे सदर अस्पताल लाया था. उस समय चिकित्सक ने बुखार की दवा दी थी और घर भेज दिया था. 

खुद को हड्डी का डॉक्टर बता मरीज को कर दिया रेफर
रात में प्रिंस की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई. तब आनन-फानन में उसके पिता अस्पताल पहुंच गए. बीमार बेटे को परिवार के अन्य सदस्य ठेले पर लेकर अस्पताल आ रहे थे. इसी बीच पिता ने पर्ची कटा ली और डॉक्टर के पास चले गए और बीमारी बताई. पिता का आरोप है कि बेटे का मर्ज सुनते ही डॉक्टर ने पर्ची पर रेफर लिख दिया. डॉक्टर का कहना था कि वे हड्डी के डॉक्टर हैं, इसलिए इस बीमारी का इलाज नहीं कर सकते हैं. 

नहीं मिली एम्बुलेंस की सेवा तो ठेले पर लेकर पहुंचे अस्पताल
परिजनों का आरोप है कि 102 एम्बुलेंस सेवा के लिए संपर्क करते-करते थक गए. जब भी नम्बर डायल किया तो बिजी ही बताता रहा. फलस्वरूप मरीज को पड़ोसी के ठेले पर लेकर सदर अस्पताल पहुंचे. अब विम्स रेफर किए जाने के बाद पुनः 102 डायल करने पर बिजी ही बता रहा है. ऐसे में निजी एम्बुलेंस से पावापुरी ले जा रहे हैं. 

चिकित्सक बोले शाम में देखा था मरीज को
इधर, ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने बताया कि शाम करीब 4 बजे मरीज पहुंचा था. उस समय मरीज को देखने के बाद ही दवाई लिखी थी. अब जबकि तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है तो उसे विम्स के लिए रेफर किया गया है. 
(रिपोर्ट- यशवंत सिन्हा)

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: ऐसे मर्दों के पास स्वतः खिंची चली आती है महिलाएं, दूसरे पुरुषों को होती है जलन

Trending news