श्राद्ध से पहले हाइटेक हुआ गया, पिंडडान ऐप और वेबसाइट से तीर्थयात्रियों को मिलेगी सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1328971

श्राद्ध से पहले हाइटेक हुआ गया, पिंडडान ऐप और वेबसाइट से तीर्थयात्रियों को मिलेगी सुविधा

तीर्थ यात्रियों की जो भी समस्याएं अथवा परेशानी हो वह कम से कम हो, इसके लिए लगातार कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. यात्रियों की सुविधा हेतु होटल, वाहनों की व्यवस्था, पंडा जी का सूची, परिवहन व्यवस्था पर्यटक स्थलों का सूची इत्यादि का पूरी जानकारी वेबसाइट, ऐप तथा आईवीआरएस पर उपलब्ध है.

श्राद्ध से पहले हाइटेक हुआ गया, पिंडडान ऐप और वेबसाइट से तीर्थयात्रियों को मिलेगी सुविधा

गयाः मगध प्रमंडल आयुक्त कार्यालय के सभागार में मोक्ष की नगरी गया जी में पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 के अवसर पर तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु IVRS, PINDDDAAN app तथा वेबसाइट का लोकार्पण किया गया. यह लोकार्पण मगध आयुक्त मयंक वरवड़े, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम व नगर विकास आयुक्त विनोद दुहन ने दीप प्रज्वलित कर किया गया. इस अवसर पर आयुक्त मगध प्रमंडल ने कहा कि पहले की तुलना में वर्तमान वर्षों में तीर्थ यात्रियों की सुविधा को सरल बनाने हेतु बिहार सरकार तथा जिला प्रशासन हमेशा तत्पर रहा है. विभिन्न जानकारियां / शिकायतों अथवा यात्रियों को मदद हेतु जिला प्रशासन द्वारा अनेकों कार्य किया जा रहा है.

घर बैठे श्रद्धालु ले सकेंगे जानकारी
वही लोकार्पण के अवसर पर जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने कहा कि पिंडदान ऐप एवं वेबसाइट जिला प्रशासन द्वारा आयुक्त मगध प्रमंडल के कर कमलों से लोकार्पण किया गया. इसके अलावा पहली बार आईवीआरएस का लोकार्पण भी आयुक्त मगध प्रमंडल द्वारा किया गया है. इसमें घर बैठे बैठे देश-विदेश के कोने-कोने के तीर्थयात्री अपनी जरूरत के अनुसार पूरी जानकारी ले सकते हैं, जो भी तीर्थयात्री, गया आने के पहले तैयारियां के संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

पदाधिकारियों को दिया जा चुका है प्रशिक्षण
उन्होंने यह भी कहा कि तीर्थ यात्रियों की जो भी समस्याएं अथवा परेशानी हो वह कम से कम हो, इसके लिए लगातार कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. यात्रियों की सुविधा हेतु होटल, वाहनों की व्यवस्था, पंडा जी का सूची, परिवहन व्यवस्था पर्यटक स्थलों का सूची इत्यादि का पूरी जानकारी वेबसाइट, ऐप तथा आईवीआरएस पर उपलब्ध है. आईवीआरएस के तहत सीधे तौर पर कॉल फ्लो स्थापित कराने की व्यवस्था रखी गईहै, जिसके माध्यम से एक के बाद एक नंबर डाइवर्ट होते रहेगा और सीधे-सीधे संबंधित पदाधिकारियों से सीधा संवाद करते हुए अपनी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं. इसका डैशबोर्ड के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए प्रशिक्षण भी सभी संबंधित पदाधिकारियों को दिया जा चुका है. 

मेला क्षेत्र में मिलेगी सहायता
गया के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने बताया कि इसके अलावा कंट्रोल रूम में हंटिंग लाइन की भी व्यवस्था रखी गई है, जिसमें लोग अपने कॉल करके अपनी समस्या तथा जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं और मे आई हेल्प यू डेस्क भी मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर स्थापित कराया जा रहा है. मे आई हेल्प यू जैकेट पहनकर वालंटियर भी मेला क्षेत्र में क्रियाशील रहेंगे, जो विभिन्न तीर्थ यात्रियों को मदद करेंगे.

 

Trending news