East Champaran Lok Sabha Result 2024: पूर्वी चंपारण सीट से राधामोहन सिंह आगे, मतगणना जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2276468

East Champaran Lok Sabha Result 2024: पूर्वी चंपारण सीट से राधामोहन सिंह आगे, मतगणना जारी

East Champaran Lok Sabha Result 2024: पूर्वी चंपारण (मोतिहारी) लोकसभा सीट पर सवर्ण जातियों का वर्चस्व रहा है. 2008 में हुए परिसीमन के बाद मोतिहारी से पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट वजूद में आई थी. तब से लेकर अभी तक बीजेपी नेता राधा मोहन सिंह का दबदबा रहा है. अब देखना होगा कि आज कौन बाजी मारेगा. 

पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट

Purvi Champaran Lok Sabha Result 2024: पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राधा मोहन सिंह 78935 वोट से आगे चल रहे हैं. बता दें कि इस सीट से एनडीए प्रत्याशी राधामोहन सिंह आगे चल रहे हैं. पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट को पहले मोतिहारी लोकसभा सीट के नाम से जाना जाता था. इस सीट का भूगोल बता दें कि तो यह 6 विधानसभा को मिलाकर बनाया गया है जिसमें हरसिद्धि, गोविंदगंज, केसरिया, कल्याणपुर, पिपरा, मोतिहारी विधानसभा सीटें आती हैं. इस सीट पर एनडीए की ओर बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद राधा मोहन सिंह पर फिर से भरोसा जताया गया है. वहीं महागठबंधन में शामिल वीआईपी ने राजेश कुशवाहा को मैदान में उतारा है. इस सीट पर छठवें चरण यानी 25 मई को मतदान हुआ था. 

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट पर कुल 59.68 फीसद वोट पड़े. पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों ने ज्यादा मतदान किया. पुरुषों की संख्या जहां 55.02 प्रतिशत रही, वहीं 64.82 फीसदी महिलाओं ने अपने वोटिंग अधिकार का उपयोग किया. थर्ड जेंडर के मतदाताओं ने भी ठीकठाक वोटिंग की. अन्य मतदाताओं की संख्या 23.81 फीसदी रही है.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर में दल-बदलुओं में महासंग्राम, बीजेपी या कांग्रेस किसको मिलेगी जीत?

इस सीट के समाजिक समीकरण

पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में जहां तक जातिगत समीकरण की बात है तो 27 प्रतिशत के साथ पिछड़ा वर्ग पहले स्थान पर और 14 प्रतिशत संख्या के बदौलत दलित महादलित के साथ मुस्लिम मतदाता हैं. इसके अलावा 10 प्रतिशत के साथ अतिपिछड़ा मतदाता तीसरे नंबर और भूमिहार मतदाता 8 प्रतिशत संख्या के साथ चौथे नंबर पर हैं. यादव और राजपूत मतदाताओं की संख्या 7 प्रतिशत है. वहीं ब्राह्मण और कायस्थ मतदाताओं की संख्या 5 प्रतिशत है. बाकी की अन्य जातियों की संख्या तीन प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें- संतोष कुशवाहा और बीमा भारती की आमने सामने की लड़ाई को पप्पू यादव ने रोचक बना दिया

राजनीतिक इतिहास

पूर्वी चंपारण (मोतिहारी) लोकसभा सीट पर सवर्ण जातियों का वर्चस्व रहा है. 2008 में हुए परिसीमन के बाद मोतिहारी से पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट वजूद में आई थी. तब से लेकर अभी तक बीजेपी नेता राधा मोहन सिंह का दबदबा रहा है. इस सीट के परिसीमन के बाद से वह तीन बार और इसके पहले तीन बार मतलब कुल 6 बार यहां से सांसद रहे हैं.  

इस सीट के कुल प्रत्याशी

बीजेपी: राधा मोहन सिंह
वीआईपी: राजेश कुशवाहा
VKVIP: नवल किशोर प्रसाद
RJSBP: विजय कुमार सहनी
PRCP: ग्यांती देवी
BHSP: पवन कुमार
निर्दलीय: मो. अजमेर आलम
निर्दलीय: मुनेश्वर तिवारी
निर्दलीय: निकेश कुमार
निर्दलीय: राजेश कुमार
निर्दलीय: राजेश कुमार
निर्दलीय: राजेश सिंह
नोटा: नोटा

ये भी पढ़ें- हाजीपुर में फंस गए चिराग पासवान या शिवचंद्र राम को महिलाओं ने लगा दिया किनारे?

2019 लोकसभा चुनाव का रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी प्रत्याशी राधामोहन सिंह को तब 5,77,787 यानी 57.81 प्रतिशत वोट मिले थे और राजद के आकाश कुमार सिंह को 2,84,139 यानी 28.43 प्रतिशत. इस तरह राधा मोहन सिंह ने आकाश कुमार सिंह को 2,93,648 वोटों के अंतर से हराया था.  

Trending news