Bihar News: रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा से चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियों ने शुरू की पूछताछ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2135279

Bihar News: रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा से चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियों ने शुरू की पूछताछ

Bihar Crime News:  बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा के पास से गुरुवार को एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान चीन के हेनान प्रांत के मूल निवासी फेंग जेनशान (57) के रूप में की गई है.

गिरफ्तार चीनी नागरिक

रक्सौल: Bihar Crime News:  बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा के पास से गुरुवार को एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान चीन के हेनान प्रांत के मूल निवासी फेंग जेनशान (57) के रूप में की गई है. जेनशान को आव्रजन और एसएसबी अधिकारियों ने उस समय पकड़ लिया जब वह बिहार में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था. इस बात की जानकारी हरैया ओपी प्रभारी अनुज कुमार ने दी.  

रक्सौल रेंज के डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने दी जानकारी

इस को लेकर रक्सौल रेंज के डीएसपी धीरेंद्र कुमार ने कहा, 'हमने रक्सौल सीमा से एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है. चूंकि वह अंग्रेजी नहीं जानता, इसलिए हमें उससे पूछताछ करने में दिक्कत हो रही है. केंद्रीय एजेंसियां भी उनसे पूछताछ कर रही हैं. भारत में प्रवेश करने का उसका मकसद अभी तक पता नहीं चला है.'

नहीं था वैध वीजा

जांच के दौरान पता चला कि जेनशान के पास वैध वीजा नहीं था. उसका पासपोर्ट हेनान प्रांत से 19 जनवरी 020 को पासपोर्ट निर्गत हुआ है. पासपोर्ट का नंबर इजे 0385551 है, जो 18 जनवरी 030 को समाप्त हो जाएगा. इसके अलावा नेपाल सरकार की तरफ 23 जनवरी 024 के निर्गत टूरिज्म वीसा पर 90 दिन यानी 21 अप्रैल 024 तक नेपाल में रहने की अनुमति भी दी गई थी. 

अधिकारियों को उसके मोबाइल फोन में चीनी सरकार द्वारा जारी पासपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी मिली, लेकिन उसके पास भारतीय अधिकारियों द्वारा जारी कोई वैध वीजा नहीं था. उसके मोबाइल फोन में नेपाल सरकार द्वारा जारी पर्यटक वीजा की सॉफ्ट कॉपी मिली. वह इसी साल 23 जनवरी को नेपाल आया था. एक अधिकारी के मुताबिक, चीनी नागरिक बस से बीरगंज आया था और बुधवार को रक्‍सौल बाजार में घूम रहा था. वहीं, पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इसकी सूचना भारत सरकार विदेश मंत्रालय को दे दी है. 

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news