Jama Assembly Seat: JMM के लिए साख का सवाल बनी जामा विधनसाभा सीट, BJP से है तगड़ा चुनावी मुकाबला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2487431

Jama Assembly Seat: JMM के लिए साख का सवाल बनी जामा विधनसाभा सीट, BJP से है तगड़ा चुनावी मुकाबला

Jama Assembly Seat Profile: जामा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एक सामुदायिक विकास खंड है, जो राज्य के दुमका जिले के दुमका सदर उपखंड में एक प्रशासनिक प्रभाग है. जाम सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. 

जामा विधानसभा सीट के बारे में जानिए (File Photo)

Jama Assembly Seat: दुमका जिला का जामा विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट है. इस बार के विधानसभा चुनाव में जमा विधानसभा क्षेत्र जेएमएम के लिए प्रतिष्ठा की सीट होगी. जामा विधानसभा जेएमएम पार्टी की परम्परागत सीट रही है. जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन के बड़े पुत्र स्वर्गीय दुर्गा सोरेन जामा क्षेत्र से दो बार बिधायक रह चुके थे. 

दुर्गा सोरेन के देहांत के बाद शिबू सोरेन की बड़ी पुत्रवधु मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन तीन बार से जामा विधानसभा की बिधायक रही है. लेकिन इस बार के दुमका लोकसभा चुनाव के दौरान विधायक सीता सोरेन ने जेएमएम पार्टी और विधायका छोड़ते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया और दुमका लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रत्याशी बनी थी, लेकिन जेएमएम के प्रत्याशी नलिन सोरेन से चुनाव हार गई. 

जेएमएम की बात करें तो सीता सोरेन सोरेन के पार्टी छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी माने जाने वाले शीबा बास्की की इंट्री हो सकती है. जेएमएम शिबा बास्की को जामा विधानसभा क्षेत्र से उमीदवार बना सकती है, जिसकी चर्चा जेएमएम खेमे में है. लेकिन कई जेएमएम नेता टिकट की उम्मीद में है, इसलिए इस बार जेएमएम के लिए जामा सीट से उम्मीदवार घोषित करना एक बड़ा रणनीति होगी.

यह भी पढ़ें:कांग्रेस को बहुत बड़ा झटका, विधायक उमाशंकर अकेला सपा में शामिल

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, जामा सीडी ब्लॉक की कुल जनसंख्या 137,963 थी. इसमें 69,621 पुरुष और 68,342 महिलाएं हैं. 6 साल से कम आयु की जनसंख्या 23,015 है. 

यह भी पढ़ें:बीजेपी छोड़कर आए और JMM से मिल गया टिकट, जानें कौन हैं गणेश महली

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news