Dhanteras 2023: धनतेरस पर कब खरीदना चाहिए सामान, जानें किस समय है शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1947962

Dhanteras 2023: धनतेरस पर कब खरीदना चाहिए सामान, जानें किस समय है शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

Bihar News : धनतेरस के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दीपक, रूई, तेल, माचिस दान देने से यम देवता प्रसन्न हो सकते हैं और आपके जीवन से अकाल मृत्यु का भय भी कम हो सकता है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रह सकती है.

Dhanteras 2023: धनतेरस पर कब खरीदना चाहिए सामान, जानें किस समय है शुभ मुहूर्त, ऐसे करें पूजा

Dhanteras 2023 Date: धनतेरस 10 नवंबर को है, इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 46 मिनट से रात 8 बजकर 25 मिनट तक होगा. यह दिन प्रदोष काल और वृषभ लग्न के साथ आ रहा है, जिससे धनतेरस पूजा करने से धन की वर्षा हो सकती है.

बता दें कि खरीदारी के लिए शुभ समय दोपहर से शाम तक रहेगा. विशेष रूप से दोपहर 12 बजकर 56 मिनट से 2 बजकर 6 मिनट तक और फिर शाम 4 बजकर 16 मिनट से 5 बजकर 26 मिनट तक है. इस दिन बर्तन खरीदने का एक पुराना परंपरागत तरीका है. खरीदे गए बर्तन में 1, 2, या 5 का सिक्का डालने की परंपरा है, जिससे यह कहा जाता है कि यह बर्तन धन के साथ शुभ लक्ष्मी को भी लाते हैं.

धनतेरस पर यमराज के निमित्त दीपदान करने से अकाल मृत्यु से बचा जा सकता है. इसके लिए संध्याकाल के समय आटे का चौमुखी तेल का दीपक बनाकर उसे अपने घर के मुख्य द्वार पर दक्षिण दिशा की तरफ लगाना होता है. इसके साथ ही 13 दीपक घर के अंदर प्रज्जवलित करने का भी अनुशासन होता है. धनतेरस के दिन झाड़ू की खरीदारी भी बड़ा महत्वपूर्ण होती है. इसे पूजन करने के बाद उपयोग में लेना शुभ माना जाता है. झाड़ू को 1, 3, 5, और 7 इस तरीके से खरीदना शुभ माना जाता है. 

धनतेरस के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दीपक, रूई, तेल, माचिस दान देने से यम देवता प्रसन्न हो सकते हैं और आपके जीवन से अकाल मृत्यु का भय भी कम हो सकता है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रह सकती है. धनतेरस के दिन यह सभी काम करने से मान्यता है कि धन और सौभाग्य में वृद्धि हो सकती है.

ये भी पढ़िए-  क्या है AI DeepFake, जिससे बना रश्मिका मंदाना का वीडियो हो रहा वायरल?