पिकनिक मनाए आए थे युवक, डैम के पानी में उतरे, बाल-बाल बचे
Advertisement

पिकनिक मनाए आए थे युवक, डैम के पानी में उतरे, बाल-बाल बचे

झारखंड का मसानजोर डैम पर्यटकों को खूब भाता है. कई राज्यों से लोग यहा पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. सालों भर यहां पर्यटकों की भीड़ रहती है. बरसात के मौसम को छोड़ दें तो यहां लगभग हर दिन बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.

(फाइल फोटो)

दुमका : झारखंड का मसानजोर डैम पर्यटकों को खूब भाता है. कई राज्यों से लोग यहा पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. सालों भर यहां पर्यटकों की भीड़ रहती है. बरसात के मौसम को छोड़ दें तो यहां लगभग हर दिन बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. ऐसे में आज भी यहां पिकनिक मनाने आए छात्रों के एक दल के साथ बड़ा हादसा होते-होते रह गया. 

बता दें कि दुमका के प्रमुख पर्यटक स्थल मसानजोर डैम में एक बड़ा हादसा टल गया. दरअसल पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर से कुछ युवक पिकनिक मनाने मसानजोर डैम पहुंचे थे. इसी दौरान तीन युवक छोटन दास, जीवन दास और अमित मंडल डैम के पानी में उतर गए. जब तीनों युवक डैम के गहरे पानी में डूबने लगे तो दो युवक किसी तरह तैरकर बाहर निकल गए, जबकि छोटन दास गहरे पानी में जिंदगी और मौत के बीच लगभग 40 मिनट तक संघर्ष करता रहा.  

छोटन के दोस्तों ने शोरगुल मचाना शुरू कर दिया. इसके बाद यहां आसपास से लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. सूचना मसानजोर थाना पुलिस को दी गई. सूचना मिलते ही मसानजोर थाना की पुलिस मौके पर पहुंची और हालात देख पुलिस के भी हाथ-पांव फूलने लगे. क्योंकि मसानजोर डैम को भले ही पर्यटक स्थल का दर्जा प्राप्त है लेकिन यहां पर्यटकों की सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है. 

डैम में एक भी मोटर बोट संचालित नहीं है. निजी तौर पर जो मोटर बोट का संचालन हो रहा था उसे भी कुछ दिनों से बंद कर दिया गया है. उस स्थिति में पानी में संघर्षरत युवक की जान बचाना पुलिस के समक्ष गंभीर चुनौती थी. डैम में मछली पकड़ने वाले ने साहस का परिचय दिया और अपनी नाव लेकर डैम में डूब रहे युवक के समीप पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद युवक को डैम के गहरे पानी से बाहर निकाला गया. गनीमत रही कि उसकी जान बच गई. युवक ने काफी शराब पी रखी थी. नशे में होने के कारण उसे डैम की गहराई का अंदाजा नहीं लग पाया. जो भी हो तीनों युवक सकुशल डैम से बाहर निकाल लिए गए और इस तरह एक बड़ा हादसा टल गया. 
(Report:-Subir Chatterjee)

ये भी पढ़ें- Pawan singh Jyoti Singh controversy: आखिर पवन सिंह की पत्नी ज्योति सिंह ने क्यों लिखा 'इस साल दुआ की है कि...'

Trending news