Mahashivratri 2023: दुल्हन की तरह सजा देवघर, महाशिवरात्रि पर बाबाधाम में निकलेगी भव्य शिव बारात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1571194

Mahashivratri 2023: दुल्हन की तरह सजा देवघर, महाशिवरात्रि पर बाबाधाम में निकलेगी भव्य शिव बारात

Mahashivratri 2023: देवघर में दो साल बाद भव्य शिव बारात का आयोजन होने जा रहा है. जिसकी तैयार लगभग पूरी कर ली गई है. एक तरफ शिवरात्रि महोत्सव समिति सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रही है तो दूसरी तरफ बैठकों का सिलसिला लगातार जारी है.

Mahashivratri 2023: दुल्हन की तरह सजा देवघर, महाशिवरात्रि पर बाबाधाम में निकलेगी भव्य शिव बारात

देवघर: Mahashivratri 2023: देवघर में दो साल बाद भव्य शिव बारात का आयोजन होने जा रहा है. जिसकी तैयार लगभग पूरी कर ली गई है. एक तरफ शिवरात्रि महोत्सव समिति सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर रही है तो दूसरी तरफ बैठकों का सिलसिला लगातार जारी है. बारात को लेकर कलाकार भी झांकियां तैयार करने में जी-जान से जुटे हुए हैं. पूरे शहर को रोशनी से सजाया संवारा जा रहा है. शिव बारात 18 फरवरी को निकाली जाएगी. जिसमें चंदन नगर की विशेष विद्युत सज्जा के साथ साथ कई बेहतरीन झांकियां और देवी-देवताओं की बारात निकलेगी.

दुल्हन की तरह सजा देवघर

शिवरात्रि महोत्सव समिति के अध्यक्ष अभिषेक आनंद झा ने बताया कि शिव बारात के तैयारी के लिए काफी कम समय मिला और अब शिव बारात का दिन बेहद निकट है. ऐसे में समिति की बैठक लगातार जारी है और सभी बिंदुओं पर विशेष निगरानी रखते हुए तैयारियां अंतिम चरण में .है श्रद्धालुओं को शिव बारात देखने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए तमाम व्यवस्था अंतिम चरण पर है. समिति इसे ऐतिहासिक बनाने जा रही है. जिसको लेकर रूट लाइन और आस्था का विशेष ख्याल रखते हुए शहर को सजाया संवारा जा रहा है और झांकियों की तैयारी अंतिम दौर में है.

बाबाधाम में निकलेगी भव्य शिव बारात

शिवरात्रि के लिए पूरे शहर को रोशनी से सराबोर कर दिया गया है. कई बेहतर विद्युत सज्जा लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही है. वहीं दूसरी ओर झांकियों के लिए कलाकार दिन रात मेहनत कर रहे हैं. इस बार के झांकी में पंचानी चुड़ैल और मानव दैत्य शिव बारात का मुख्य आकर्षण होगा. कलाकार लक्ष्मण कहते हैं कि इस बार तैयारियों में काफी कम समय मिला लेकिन सभी कलाकारों के सहयोग से झांकियां बनाई जा रही है. जिसका काम अंतिम चरण पर है. बारात में झांकियों के अलावा देवी देवता की झांकी और शिव धुन पर दैत्य और भूत पिशाच नाचते गाते नजर आएंगे. यह झांकियां समाज को बेहतर संदेश भी देगी. इस बार शिवरात्रि महोत्सव समिति के नए कमेटी का गठन किया गया है.

इनपुट- विकाश राऊत

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: सोने की कीमतों में बढ़ोतरी जारी, जानें बिहार में आज कितना हुआ महंगा

Trending news