Live Deoghar Kanwar Yatra: देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी दिख रहा मलमास का असर, प्रशासन कांवरिया सेवा में मुस्तैद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1797891

Live Deoghar Kanwar Yatra: देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी दिख रहा मलमास का असर, प्रशासन कांवरिया सेवा में मुस्तैद

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व होता है. इस महीने को देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. 

Live Deoghar Kanwar Yatra: देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी दिख रहा मलमास का असर, प्रशासन कांवरिया सेवा में मुस्तैद
LIVE Blog

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व होता है. इस महीने को देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. सावन माह में देशभर के शिवालयों को सजा दिया गया है. बाबा बैद्यनाथ के धाम देवघर भी लाखों की संख्या में कांवड़िए पहुंचते हैं, लेकिन मलमास होने के वजह से इनकी संख्या में कमी देखी जा रही है. 

27 July 2023
08:52 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: कांवरियों की सेवा में लगा बांका प्रशासन 

कांवरिया के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की बात करें तो 16 अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाये गये है. जहां ऑक्सीजन भेन्टिलेटर, दवा, डॉक्टर, एम्बुलेंस 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ- साथ सुरक्षा को लेकर 15 अस्थायी थाने बनाये गये है और जगह- जगह पर सीसीटीवी लगाये गये है. रास्ते में घुड़सवार सहित एस डी आर एफ की टीम भी लगी हुई है जो जिला नियंत्रण कक्ष में रहते हैं. पुरे कांवरिया में किसी भी तरह की आपदा की समस्या सामने आने पर एसडीआरएफ की टीम पहुंचती है. जिला नियंत्रण कक्ष कटोरिया में बनाया गया है जो पूरे कांवरिया पथ पर हर एक बिन्दु पर नजर रखते हैं. जिला नियंत्रण में 24 घंटे अधिकारी रहते हैं. ताकि शिवभक्त कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो.

08:21 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: प्रशासन 24 घंटे कांवरियों की सेवा में लगा 

बता दें कि सुलतान गंज से देवघर कच्ची कांवरिया पथ 105 किलोमीटर लंबा है. जिसमें 55 किलोमीटर बांका जिले में पड़ता है. जहां लगभग  25 सरकारी धर्मशाला है और 117 सेवा शिविर में लगा हुआ है जो बड़े व्यवसायी शिवभक्त बिहार सहित कई प्रदेश से आकर लगाया है और कांवरियों को 24 घंटे सेवा दे रहे हैं. 

08:21 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: मलमास माह में कांवरियों की संख्या में आई कमी 

विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला इस बार दो माह का है. आज सावन का 24वां दिन है और मलमास लगने से 10वां दिन हो चुका है. मलमास को लेकर कांवरियों की संख्या में कमी हुई है, लेकिन आंकड़े के अनुसार पैदल कांवरियां 20 से 25 हजार और बाबा धाम के लिए वाहन भी 20 हजार के आसपास गुजर रहे है. बांका जिला प्रसासन कांवरिया सेवा में मुस्तैद है.

Trending news