Jharkhand: जामताड़ा में आकाशीय बिजली का कहर, चार लोगों की हुई मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1896190

Jharkhand: जामताड़ा में आकाशीय बिजली का कहर, चार लोगों की हुई मौत

झारखंड के जामताड़ा जिले में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी.

 (फाइल फोटो)

जामताड़ा: झारखंड के जामताड़ा जिले में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. यह घटना राज्य की राजधानी रांची से लगभग 210 किलोमीटर दूर नारायणपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में शाम को हुई. 

नारायणपुर थाने के प्रभारी दिलीप कुमार ने बताया, "बिजली गिरने से 40 वर्षीय महिला और डेढ़ से सात साल के तीन बच्चों की मौत हो गई." उन्होंने कहा कि घटना के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है. 

 

बारिश से हुआ आमजीवन अस्तवस्त

झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्य के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है. शनिवार शाम से कई इलाकों में भारी बारिश हुई, जो रविवार को भी जारी रहने से निचले इलाकों में पानी भर गया. एक मौसम अधिकारी ने बताया कि रांची में शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे से रविवार शाम साढ़े पांच बजे के बीच 70 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. करम टोली चौक, रिम्स व कोकर रोड और कांके रोड समेत रांची के कई हिस्सों में यातायात बाधित हुआ और भारी बारिश के कारण कई सड़कें जलमग्न हो गईं. 

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, 'निम्न दबाव प्रणाली के कारण राज्य में व्यापक वर्षा हुई. निम्न दाब क्षेत्र फिलहाल पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों और झारखंड के आसपास के इलाकों में है. अगले 24 घंटों में इसके धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने का अनुमान है.' 

उन्होंने कहा कि इस भारी बारिश को मानसूनी बारिश नहीं माना जाएगा क्योंकि झारखंड में चार महीने लंबे मानसून सीजन के दौरान बारिश की मात्रा निर्धारित करने की प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हो गई . राज्य में 26 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि व्यापक बारिश से झारखंड में भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी. रविवार को राज्य में 25 मिलीमीटर बारिश हुई. शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे से रविवार सुबह साढ़े 8 बजे तक राज्य में सबसे अधिक 113 मिलीमीटर बारिश बोकारो जिले के तेनुघाट में दर्ज की गई. इसके बाद गिरिडीह जिले के नंदाडीह में 93.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को रांची, रामगढ़, गुमला, लोहरदगा और हज़ारीबाग जिलों के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई. आनंद ने कहा कि झारखंड में चार अक्टूबर तक बारिश जारी रहने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है, जहां दो अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

(इनपुट भाषा के साथ)

Trending news