Swadesh Darshan Train: अब दरभंगा से कर सकेंगे ज्योतिर्लिंगों का दर्शन,ऐसे मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1358845

Swadesh Darshan Train: अब दरभंगा से कर सकेंगे ज्योतिर्लिंगों का दर्शन,ऐसे मिलेगा लाभ

स्वदेश दर्शन ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से खुलेगी, जो देश भर के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर के साथ कई दार्शनिक जगहों का भ्रमण कराएगी. 

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए IRCTC की ओर से ये विशेष ट्रेन चलाई जाएगी.

दरभंगा: Swadesh Darshan Train: 10 अक्टूबर को दरभंगा से स्वदेश दर्शन ट्रेन का शुभारंभ होगा. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए IRCTC की ओर से ये विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. इस ट्रेन को चलाने का मकसद, ग्रामीणों को देश के विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन का मौका देना और धार्मिक ज्ञान को बढ़ावा देना है.

प्रमुख तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगी ट्रेन
IRCTC के एजीएम जफर आजम ने ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए बताया की स्वदेश दर्शन ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से खुलेगी, जो देश भर के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर के साथ कई दार्शनिक जगहों का भ्रमण कराएगी. जफर आजम के मुताबिक, बिहार से खुलने वाली यह पहली ऐसी ट्रेन है, जो पूरे देश के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों का भ्रमण कराएगी. 

यहां जाएगी ट्रेन
यह ट्रेन उज्जैन महाकालेश्वर, श्रीओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका श्रीनागेश्वर ज्योतिर्लिंग, श्रीद्वारकाधीश मंदिर, सोमनाथ शिर्डी, नासिक श्री त्रयेंबकेश्वर, शनि शिगनापुर मंदिर का दर्शन कराएगी. 

10 दिन में पूरी होगी यात्रा
यह ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से 4 बजे शाम में खुलेगी, जो मुजफ्फरपुर में रुकने के बाद सीधे पाटलिपुत्र स्टेशन पर रुकेगी. स्वदेश दर्शन ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए यह ट्रेन 20 अक्टूबर को वापस लौट आएगी. 10 दिन और 11 रात में ये यात्रा पूरी होगी. 

टिकट बुकिंग के लिए कई स्कीम
स्वदेश दर्शन ट्रेन में ट्रेन में करीब 500 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं. साथ ही इसमें यात्रियों के लिए सभी तरह की सुविधा मौजूद होगी. टूर के दौरान रात्रि विश्राम भी होटल में कराने की व्यवस्था की जाएगी. स्वदेश दर्शन पर्यटन ट्रेन के टिकट बुकिंग करने में भी कई तरह की स्कीम है, जिसका फायदा ग्रुप में टिकट लेने वाले लोगों को मिल सकता है.

दो तरह के टिकट के स्लॉट 
इस ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को सिर्फ एक टिकट लेना होगा. ट्रेन के टिकट का स्लॉट दो तरह के हैं. जिसमें स्लीपर क्लास के टिकट का मूल्य 18 हजार 450 रुपये है, जबकि AC 3 में सफर करनेवाले यात्री को टिकट के लिए 29 हजार 620 रुपये चुकाने होंगे. एक बार टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ जाने के बाद यात्रियों को कोई अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ेगा. यात्रा के दौरान ट्रेन में सुरक्षा गार्ड के अलावा सफाई कर्मी और एस्कॉर्ट पार्टी भी उपलब्ध रहेगा.

दस हजार रोजगार का सृजन
बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ सही रहा तो, इस ट्रेन के जरिये पर्यटन के क्षेत्र में IRCTC करीब दस हजार रोजगार का भी सृजन करेगा. इससे न सिर्फ बड़े पैमाने पर बेरोजगारी दूर होगी, बल्कि दूरदराज के ग्रामीण लोग देश के विभिन्न तीर्थस्थलों का भ्रमण कर अपने धार्मिक ज्ञान को बढ़ा सकेंगे. 

(इनपुट: मुकेश)

Trending news