बेगूसराय में कल्पवास मेले की हुई शुरुआत, जानें क्यों खास है मेला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1387330

बेगूसराय में कल्पवास मेले की हुई शुरुआत, जानें क्यों खास है मेला

एक माह तक कल्पवास करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस मेले को राजकीय मेले का दर्जा प्राप्त है. 110 एकड़ में फैले इस मेले में जिला प्रशासन की ओर से सूरक्षा के लिए सैकड़ों पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

बेगूसराय में कल्पवास मेले की हुई शुरुआत, जानें क्यों खास है मेला

दरभंगा : बेगूसराय के सुप्रसिद्ध उत्तरदायनी सिमरिया गंगा घाट पर आयोजित राजकीय कल्पवास मेले का उद्घाटन रविवार को डीएम रोशन कुशवाहा, एसपी योगेंद्र कुमार, भाजपा विधायक कुंदन कुमार,विधान पार्षद सर्वेश कुमार ने किया. पूरे कार्तिक मास में चलने वाले कल्पवास मेले में बिहार ही नहीं कई राज्यों और नेपाल के श्रद्धालु एक माह तक गंगा तट पर पर्णकुटी बनाकर रहते हैं और गंगा सेवन करते हैं. बताया जाता है कि आदि काल से ही यहां कल्पवास मेले का आयोजन किया जाता है.

कल्पवास करने से मोक्ष की होती है प्राप्ति
बता दें कि एक माह तक कल्पवास करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस मेले को राजकीय मेले का दर्जा प्राप्त है. 110 एकड़ में फैले इस मेले में जिला प्रशासन की ओर से सूरक्षा के लिए सैकड़ों पुलिस बल और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. वहीं शौचालय, बिजली, स्वास्थ्य, पेयजल समेत मूलभूत सुविधाओं मुहैया कराई गई है. कहा जाता है कि जब श्रीराम सीता से विवाह कर मिथिला से अयोध्या जा रहें थे तब सिमरिया में गंगा घाट किनारे रात में पर्णकुटी बनाकर रात्रि विश्राम किए थे. तभी से यह कल्पवास किया जाता है. देश के कई राज्यों से श्रद्धालु और मठ के मंहत यहां कुटिया बनाकर रहते हैं और घर परिवार के सुख शांति समृद्धि की कामना करते हैं. खासकर बुर्जुग श्रद्धालु मोक्ष की कामना करते हैं. पिछले दो साल से कोरोना की वजह से इस मेले का आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन इस बार पूरी तैयारी के साथ आज यह मेले की शुरुआत की गई है.

देश भर से पहुंचेंगे संत
संतों ने कहा कि सिमरिया कल्पवास मेला को लेकर जिला प्रशासन ने 5 अक्टूबर को ही साधु-संतों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने की बात कही थी. लेकिन, अभी तक जंगल की सफाई, समतलीकरण समेत कई कार्य नहीं हुआ है. दर्जनों खालसा के साधु-संत आ गए हैं जिन्हें एक किलोमीटर दूर से पानी लाकर प्यास बुझानी पड़ती है. देश भर से संत पहुंचने वाले है लोगों की सुविधा के लिए प्रशासन अपना कार्य कर रही है.

ये भी पढ़िए-  डैम से छोड़ा पानी, गंडक का बढ़ा जलस्तर, मचा हाहाकार

Trending news