दरभंगा और पूर्णिया में बनेगा Airport, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ MoU पर हस्ताक्षर
Advertisement

दरभंगा और पूर्णिया में बनेगा Airport, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ MoU पर हस्ताक्षर

 बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच दो एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. बिहार सरकार की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर रेजिडेंट कमिश्नर कुंदन कुमार ने किया.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच दो एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. बिहार सरकार की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर रेजिडेंट कमिश्नर कुंदन कुमार ने किया. इन एमओयू के तहत बिहार सरकार द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए 78 एकड़ जमीन सौंपी जाएगी.

 

इसमें 54 एकड़ में सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जाएगा जबकि 24 एकड़ में कैट-1 लाइटिंग का निर्माण किया जाएगा. वहीं पूर्णिया हवाई अड्डे के सिविल एन्क्लेव निर्माण कार्य के लिए 52.18 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया को दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि 30 मई को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डों पर नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और बिहार सरकार के बीच एमओयू को स्वीकृति दी गई थी.

इस स्वीकृति के तहत ही सोमवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. इस एमओयू के साइन होने से अब दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. इसके तहत अब दोनों एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा.

इससे जहां दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार होगा, वहीं पूर्णिया एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने की बाधा अब दूर हो जाएगी. इन एमओयू के तहत राज्य सरकार एयरपोर्ट के लिए जमीन बिना अतिक्रमण के अथॉरिटी को उपलब्ध कराएगी. फोरलेन से सड़क मार्ग की कनेक्टिविटी देगी और बिजली-पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी. पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण से कई जिलों की लाखों की आबादी को एयरपोर्ट का सीधा फायदा मिलेगा.

(इनपुट आईएएनएस के साथ) 

Trending news