Fake degree: मुंगेरीगंज में चल रहा है फर्जी डिग्री बांटने का खेल, बेगूसराय को राजधानी बनाने की कोशिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1154496

Fake degree: मुंगेरीगंज में चल रहा है फर्जी डिग्री बांटने का खेल, बेगूसराय को राजधानी बनाने की कोशिश

Fraud: बेगूसराय के मुंगेरीगंज में बिहार सरकार के समानांतर मिथिलांचल सरकार चलाने और बेगूसराय को राजधानी घोषित करने के साथ-साथ फर्जी डिग्री बांटने के एक बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है.

(फाइल फोटो)

Begusarai:Fraud: बेगूसराय के मुंगेरीगंज में बिहार सरकार के समानांतर मिथिलांचल सरकार चलाने और बेगूसराय को राजधानी घोषित करने के साथ-साथ फर्जी डिग्री बांटने के एक बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. इस मामले में पुलिस ने एक महिला और एक पुरुष को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया, हालांकी पुलिस ने जिन दो लोगों को हिरासत में लिया उनसे पूछताछ के बाद, पीआर बॉंड पर मुक्त कर दिया गया लेकिन उनके पास से बरामद मुहर और कागजात को लेकर पुलिस की जांच अब भी जारी है.

DM से सरकार चलाने के लिए मांगे थे फंड
इस मामले का पता तब चला जब एक शख्स के द्वारा बेगूसराय के डीएम को पत्र लिख कर और मेल के जरिए लगातार करोड़ों रुपए की राशि मिथिलांचल सरकार के नाम पर आवंटित करने को कहा जा रहा था. वहीं ऐसा नहीं करने पर मानवाधिकार में जाने की धमकी दी जा रही थी. जिसके बाद डीएम ने सदर बीडीओ के नेतृत्व में मामले की जांच करवाई गई. जिससे पता चला कि यह पूरा मामला फर्जीवाड़े का है.  इस संबंध में सदर बीडीओ सुदामा प्रसाद ने बताया कि 'संस्था के द्वारा लगातार जिलाधिकारी से मेल और पत्र के माध्यम से मिथिलांचल सरकार के नाम पर करोड़ों की राशि आवंटन करने का दबाव दिया जा रहा था, और ऐसा नहीं करने पर मानवाधिकार में जाने की धमकी दी जा रही थी. जिसके बाद जिलाधिकारी ने मामले की जांच कराई' जांच का जिम्मा बेगूसराय के सदर प्रखंड के बीडीओ सुदामा प्रसाद को दिया गया था. जहां जांच किए जाने पर इस फर्जीवाड़े का उद्भेदन हुआ है.

24 जिलों को किया शामिल
बेगूसराय में गैर संवैधानिक तरीके से मिथिलांचल सरकार चलाने, बेगूसराय को मिथिलांचल की राजधानी घोषित करने वाले शख्स ने अपने कार्यालय में अलग झंडा बैनर तो लगाए हुए थे, साथ ही एक नक्शा भी रखा था जिसमें मिथिलांचल राज्य को दिखाया गया था और उसमें 24 जिलों को शामिल किया गया था.

फर्जीवाड़े के बड़े खेल का खुलासा
पुलिस ने जब इस मामले में तफ्तीश शुरू की तो पता चला कि लोगों को झूठ बोलकर फर्जी डिग्री बांटने का खेल भी इनके द्वारा संचालित किया जा रहा था. पूरी घटना नगर थाना क्षेत्र के मुंगेरीगंज की है. जहां कार्यालय बनाकर फर्जीवाड़े का संचालन हो रहा था. इस बारे में सदर बीडीओ ने पूरे मामले की जांच के बाद बताया कि यहां से गैर संवैधानिक तरीके से मिथिलांचल सरकार संचालित किया जा रहा था. ,साथ ही बिना किसी संबद्धता के B.Ed और बीए की डिग्री भी बांटी जा रही थी.

आरोपियों के पास से मुहर और कागजात हुए बरामद 
अलग राज्य चलाने जैसे असंवैधानिक कृत्य को लेकर जिन दो लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया उनमें एक महिला और एक पुरूष शामिल हैं, और उनके पास से पुलिस ने मुहर और कागजात जब्त किए हैं.  पुलिस ने आरोपी महिला और एक अन्य आरोपी पुरूष को पूछताछ के बाद छोड़ दिया है, लेकिन इनके पास से पुलिस ने जो मुहर और कागजात जब्त किए हैं उसकी जांच जारी है.

ये भी पढ़िये: झारखंड सरकार में मंत्री आलमगीर आलम की मुश्किलों बढ़ी, ED ने शुरू की जांच

Trending news