कॉटन कपड़ों से मिले स्टाइल और कम्फर्ट, गर्मियों में भी रखें आपको सुपर कूल
Advertisement

कॉटन कपड़ों से मिले स्टाइल और कम्फर्ट, गर्मियों में भी रखें आपको सुपर कूल

गर्मियों में सूती कपड़े पहनने के अनेक फायदे है. हलांकि फैशन और डिजाइन के मामले में अभी सूती के प्रोडक्टस थोड़े पीछे जरूर है. लेकिन आराम और कम्फर्ट के लिहाज से सूती कपड़ों का जवाब नहीं है. सूती कपड़े हर तरह के स्किन टाईप के लिए बेहतर होता हैं.

(फाइल फोटो)

Patna: गर्मियों में सूती कपड़े पहनने के अनेक फायदे है. हलांकि फैशन और डिजाइन के मामले में अभी सूती के प्रोडक्टस थोड़े पीछे जरूर है. लेकिन आराम और कम्फर्ट के लिहाज से सूती कपड़ों का जवाब नहीं है. सूती कपड़े हर तरह के स्किन टाईप के लिए बेहतर होता हैं. सबसे अच्छी बात तो ये है कि ये हर रेंज में उपलब्ध है. स्टाइल के मामले में ये अभी जरा पीछे है. लेकिन गर्मियों में स्किन के फायदे के लिए ये आपके महंगे से महंगे कपड़ों को मात दे सकता है. सूती कपड़े की पहचान करने की कला हर किसी में नहीं होती है. लेकिन अगर आप असली सूती कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. आइए जानते है कॉटन कपड़ों के फायदें. 

सूती कपड़ों की खासियत
कपास से सूती फाइबर बनाए जाते हैं. ये बहुत नरम और आरामदायक होते है. सूती कपड़े या नेचुरल फैब्रिक के गुण गर्मियों के इस्तेमाल के लिए बेहतरीन होते है. सूती कपड़े में हाइपोलेरगेनिक भी है. जिससे सूती के कपड़े त्वचा में नमी बरकरार रखने में, गर्म हवा से बचाव करने में और सांस लेने में सुविधा जैसी कई परेशानियों से राहत देने में कारगर है. 

नमी रखें बरकरार
अगर आप समर में नमी कंट्रोल को लेकर परेशान है, तो आपके लिए सबसे बेहतरीन होगा सूती कपड़ों का इस्तेमाल. सूती कपड़े हमारे शरीर के नमी को कंट्रोल में रखता है. कॉटन कपड़े में हवा आने-जाने में परेशानी नहीं होती है. जिससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है. इससे आपके शरीर पर नमी कंट्रोल में रहती है.

सनबर्न से करें प्रोटेक्ट 
गर्मियों में सबसे ज्यादा हमारे स्किन पर ही असर होता है. तापमान के बढ़ते ही हमारी स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाते है. इससे बचने के लिए आप कॉटन फैब्रिक का इस्तेमाल कर सकते है. ऐसा करने से आप सनबर्न से भी बच सकते है. गर्मियों में आप अपने कलेक्शन में कॉटन कपड़ों को शामिल करें. जैसे- कॉटन शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ती, कुर्ता. यहां तक की आप जो स्कार्फ और स्टॉल का इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी कॉटन ही रखें. आप सूती कपड़े के जरिए अपने आप को सनबर्न से बचा सकती है.

घमौरियों से बचाएं
गर्मियों के शुरू होते ही शरीर पर बिन बुलाए मेहमान की तरह दस्तक देती हैं घमौरियां. इस मौसम में घमौरियों की शिकायत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप कॉटन के अलावा कोई और कपड़े पहनते हैं तो ये रैशेज, खुजली जैसी समस्या उत्पन्न कर देगा. इसलिए घमौरियों से बचने के लिए सूती कपड़े का इस्तेमाल ही बेहतर होगा. सूती कपड़े के पहनने से पसीना एक जगह इकट्ठा नहीं होता है. जिससे रैशेज और घमौरी होने की संभावना कम रहती है. इसके अलावा कॉटन कपड़ा आपको ठंडक महसूस कराएगा. जिससे आपको जलन, खुजली और चुभन नहीं होती है. 

स्किन रेडनेस होंगे कम
गर्मियों में रेडनेस होना बहुत आम बात है. ज्यादा पसीना निकलने के बाद कभी खुजली तो कभी दाने निकलने शुरू हो जाते है. ऐसे में अगर आप भीषण गर्मी या तेज धूप में पॉलिस्टर या सिंथेटिक कपड़े पहनते है तो आपकी स्किन पर रेडनेस की समस्या हो जाती है. इसलिए इन कपड़ो की बजाय आप सूती कपड़ों का इस्तेमाल करें. आप अपना तौलिया और रूमाल भी सूती कपड़े का ही रखें. यह आपके स्किन के लिए बेहद अच्छा होगा.

स्किन इंफेक्शन का खतरा होगा कम
इस मौसम में बढ़ते तापमान के साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स शुरू हो जाते है. पसीने के कारण कई बार स्किन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. इसलिए स्किन एलर्जी या रैशेज होने के खतरे से बचने के लिए बेहतर होगा कॉटन कपड़े पहने. गर्मी के दिनों में स्किन पर कपड़े के फैब्रिक का बहुत असर पड़ता है. जिसकी वजह से आपको स्किन ऐलर्जी को झेलना पड़ता है. तो बेहतर होगा की आप कॉटन कपड़ों को ही पहने ताकि आप इन तरह की समस्याओं से बचे रहें.

ये भी पढ़िये: Love story: परिजनों ने किया शादी से इंकार, पुलिस की मदद से हुई प्रेमी जोडे़ की मंदिर में शादी

Trending news