Monsoon Diet: मानसून में रहना है सेहतमंद तो भोजन में शामिल करें ये फल और सब्जियां
Advertisement

Monsoon Diet: मानसून में रहना है सेहतमंद तो भोजन में शामिल करें ये फल और सब्जियां

मानसून में बीमारियों से बचने के लिए अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. जिसके लिए आपको अपने खाने की आदत में कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी. आपको कुछ फल और सब्जियों की आदत डालनी होगी, तो कुछ फल और सब्जियों से बचना भी जरूरी है. आपको हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से बचना चाहिए.

Monsoon Diet: मानसून में रहना है सेहतमंद तो भोजन में शामिल करें ये फल और सब्जियां

पटनाः Monsoon Diet: मानसून में बीमारियों से बचने के लिए अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. जिसके लिए आपको अपने खाने की आदत में कुछ बदलाव करने की जरूरत होगी. आपको कुछ फल और सब्जियों की आदत डालनी होगी, तो कुछ फल और सब्जियों से बचना भी जरूरी है. आपको हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा भारी चीजों से बचना चाहिए. आपको छोले, उड़द दाल, चना दाल और हाई प्रोटीन वाली चीजों को कम कर देना चाहिए. मानसून में तला भूना खाने से भी परहेज करना बेहतर होगा. बारिश के मौसम में आपको इम्यूनिटी को मजबूत करने वाला खाना फायदेमंद होगा. इसलिए कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है.

बारिश में खाए जाने वाले फल और सब्जियां

अनारः इसे आप किसी भी सीजन में खा सकते है. अनार सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल है. इससे शरीर में रेड ब्लड शेल्स भी बढ़ती है. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

पपीताः इस मौसम में पपीता को अपनी डाइट में शामिल करना अच्छा होता है. पपीता के एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर काफी मात्रा में होता है. पपीता में VITAMIN A , VITAMIN C, और फाइबर होता है. साथ ही पपीता हल्का और जल्दी पचने वाला फल है.

सेबः सेब बीमारियों को दूर रखने में सबसे कारगर फल माना जाता है. आपको रोज एक सेब अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. सेब में डाइट्री फाइबर्स होते है जिससे खाना बहुत आसानी से पच जाता है. सेब की खास बात ये है कि आप इसे किसी भी मौसम में खा सकते है.

पीचः पीच को आडू भी कहा जाता है. पीच में VITAMIN A , B और VITAMIN C प्रचुर मात्रा में होती है. पीच हमारे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर करने में बहुत मददगार होता है. इससे हमारी त्वचा भी सेहतमंद बनती है. यह वजन घटाने में भी बहुत काम आता है. यही नहीं पीच के कई और फायदे भी है, इसलिए इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

लीचीः लीची बारिश के मौसम में बाजारों में खूब नजर आती है. इस मानसून आप लीची को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. लीची से पाचन शक्ति बढ़ती है और ये इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. इसमें एंटीवायरल गुण होते है और ये ब्लड सर्कुलेशन भी सही करता है.

बता दें कि सिर्फ ये ही फल नहीं बल्कि कई और फल है जो आप बारिश के मौमस में अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. जैसे जामुन, पेर, प्लम, चेरीज आदि.

भिंडीः भिंडी के खाने के कई फायदे है. कोलस्ट्रॉल स्तर घटाने से लेकर पाचन शक्ति सही करने में भिंडी बहुत कारगर साबित होता है. भिंडी आंखों की रोशनी बेहतर करता है. भिंडी कैंसर के खतरे को कम करता है, हड्डियों को मजबूत करता है. भिंडी को आप जरूर अपनी डाइट में शामिल करें.

करेलाः ज्यादातर लोग करेला के कड़वे सवाद को लेकर खाना पसंद नहीं करते है. लेकिन आपको बता दें कि करेला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. करेला में VITAMIN-C की अधिकता है जिससे आपके शरीर के इम्यूनिटी को बढ़ता है और हमें बीमारियों से दूर रखता है. 

इन सब सब्जियों के साथ कई और सब्जियां है जिसके अनेकों फायदें है. जैसे- परवल , लौकी, ग्वार फली आदि. आपको इन सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ताकि आप मानसून में होने वाली बीमारियों से बच सकें. क्योंकि ये फल और सब्जियां आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है .

यह भी पढ़े- Bhojpur Khurma GI Tag: देश-विदेश तक जाएगा भोजपुर के खुरमे का स्वाद, मिलेगी नई पहचान

Trending news