श्रम अधीक्षक ने चलाया अभियान, बाल मजदूरी करते हुए पांच बच्चों को कराया मुक्त
Advertisement

श्रम अधीक्षक ने चलाया अभियान, बाल मजदूरी करते हुए पांच बच्चों को कराया मुक्त

बिहार के भागलपुर के जमुई से बाल श्रम के खिलाफ अभियान चलाया गया.  इस दौरान जमुई से श्रम अधीक्षक पुनम कुमारी के नेतृत्व में झाझा बाजार के कई प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गई, जिसमें होटल, गैराज ,दुकानों में कम उम्र के पांच बच्चों को बाल श्रम से मुक्त किया गया.

(फाइल फोटो)

Jamui: बिहार के भागलपुर के जमुई से बाल श्रम के खिलाफ अभियान चलाया गया.  इस दौरान जमुई से श्रम अधीक्षक पुनम कुमारी के नेतृत्व में झाझा बाजार के कई प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गई, जिसमें होटल, गैराज ,दुकानों में कम उम्र के पांच बच्चों को बाल श्रम से मुक्त किया गया. इन बच्चों से श्रम करवाने वाले लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया गया है. 

बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को कराया बाल श्रम से मुक्त
सोमवार को श्रम अधीक्षक और झाझा पुलिस ने संयुक्त रूप से शहर के कई प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की. हालांकि कई प्रतिष्ठानों में बाल मजदूरी करते एक भी बच्चा नहीं पकड़ा गया. वहीं थाना के बगल में ही एक होटल सहित अन्य कई तरह के दुकानों में छोटे-छोटे बच्चों से काम करवाया जा रहा था. जिसके बाद प्रतिष्ठानों में बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को बाल श्रम से मुक्त किया.

बाल श्रम रोकथाम के लिए चलाया जागरूक अभियान
श्रम अधीक्षक ने बताया कि कुछ दिन पूर्व ही अंतराष्ट्रीय बाल श्रम विरोध दिवस के उपलक्ष्य में यूनिसेफ के सहयोग से बाल श्रम के खिलाफ अभियान चलाया गया. उन्होंने बताया कि युनिसेफ के समर्थन से संस्था प्रथम और श्रम अधीक्षक कार्यालय जमुई के संयुक्त तत्वाधान में बाल मजदूरी की रोकथाम को लेकर अभियान चलाकर लोगों को जागरूक भी किया गया. लेकिन फिर भी सूचना प्राप्त हो रही है कि शहर में नाबालिग बच्चों से अलग-अलग प्रतिष्ठानों में काम करवाया जा रहा है. जिलाधिकारी के आदेशानुसार छापेमारी करते हुये पांच बच्चों को बाल श्रम से मुक्त किया गया. यूनिसेफ प्रथम सहयोगी संस्था के प्रखंड समन्वयक रविरंजन कुमार ने बताया कि जिले के होटलों,प्रतिष्ठानों और अन्य स्थानों में आये दिन बाल मजदूरी कराये जाने की सूचना प्राप्त हो रही है. ऐसे में लोगों से अपील की जाती है कि वह बच्चों से बाल मजदूरी न करवाये.

ये भी पढ़िये: झारखंड में छात्रों ने बना डाला फाइटर प्लेन, 50 से 100 फिट तक भर सकता है उड़ान

Trending news